Weight Loss: क्या तेजी से वजन कम करने के लिए तीनों टाइम कम खाना चाहिए? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Weight Loss Tips: अगर आप उन एक्स्ट्रा किलो को बहाने की कोशिश कर रहे हैं, तो पहले पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा को सुनें क्योंकि वह वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म से जुड़े कुछ लोकप्रिय मिथ्स का भंडाफोड़ करती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Weight Loss And Eating: जब वजन कम करने की बात आती है या जल्दी दुबला होने की कोशिश करते हैं, तो इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है. दुर्भाग्य से, इसके बड़े हिस्से हैक या छल के भेष में महज मिथ्स हैं. इसलिए, अपने रुटीन को अपनी लाइफस्टाइल में बदलना शुरू करने से पहले सही सलाह लेना बेहद जरूरी है. उदाहरण के लिए, सबसे आम मिथकों में से एक जब उन अतिरिक्त पाउंड को बहा देने की बात आती है, तो कुछ लोग कम खाना शुरू कर देते हैं. जो लोग अपना वजन कम करने के लिए दृढ़ संकल्पित होते हैं, वे भोजन छोड़ देते हैं या वास्तव में आवश्यकता से कम मात्रा में खाते हैं. हालांकि, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने कम खाने के बारे में कुछ फैक्ट्स को शेयर करके बताया कि यह मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं को कैसे प्रभावित करता है.

हेल्दी वेट लॉस के लिए पर्याप्त कैलोरी खाएं | Eat Enough Calories For Healthy Weight Loss

मखीजा वजन घटाने के लिए कम खाने के बारे में निम्नलिखित मिथ्स का भंडाफोड़ करती हैं-

1. कैलोरी और बीएमआर को रिस्ट्रिक्ट करने के बारे में सच्चाई

पूजा ने कहा, "जब आप कैलोरी को रिस्ट्रिक्ट करते हैं, तो जीवित रहने के लिए शरीर अपने बीएमआर (बेसल मेटाबॉलिज्म रेट) में कटौती करेगा." यह वजन घटाने की प्रक्रिया को अधिक कठिन और आसान नहीं बनाता है, उन्होंने कहा.

Weight Loss Diet: बहुत कम कैलोरी खाने से आपका चयापचय प्रभावित हो सकता है

2. कम खाने और वसा के भंडारण के बारे में सच्चाई

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, जितना कम आप खाते हैं, उतना ही आपका शरीर फैट के रूप में उसे स्टोर करेगा. हाई फैट सामग्री की व कम बीएमआर होता है, मखीजा ने समझाया.

Advertisement

3. कम खाने और अधिक व्यायाम करने के बारे में सच्चाई

जब आप कम खाते हैं और अधिक व्यायाम करते हैं, तो आप फैट नहीं खोते हैं बल्कि इसके बजाय, आप मांसपेशियों को खो देते हैं, पोषण विशेषज्ञ ने बताया. उन्होंने आगे कहा, "आप जितनी अधिक मांसपेशियों को खो देते हैं, उतना ही मेटाबॉलिज्म दर घट जाती है."

Advertisement

पूजा मखीजा ने यह कहते हुए इंस्टाग्राम रील्स का समापन किया, "यहां सच्चाई यह है कि आपको कम नहीं खाना है, आपको सिर्फ सही खाना है."

Advertisement
Advertisement

इससे पहले, विशेषज्ञ ने COVID-19 के लिए टीकाकरण लेने से पहले और बाद में सही स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने पर महत्वपूर्ण जानकारी भी शेयर की थी.

उन्होंने समझाया कि हाइड्रेटेड रहना, सब्जियों और सूप जैसे पौष्टिक भोजन करना, शराब का सेवन प्रतिबंधित करना, अच्छी नींद लें.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article