फुल बॉडी फैट को घटाना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर इन 6 फूड्स को डाइट में कर लें शामिल

Weight Loss: हाई प्रोटीन वाला नाश्ता आपको बार-बार लगने वाली भूख को रोकने में मदद करेगा और आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा.

Advertisement
Read Time: 25 mins

How To Reduce Body Fat: वजन घटाने की प्रक्रिया में प्रोटीन बड़ी भूमिका निभाता है. हाई-प्रोटीन डाइट आपको कई स्वास्थ्य लाभ और वजन घटाने में सहायता प्रदान कर सकता है. प्रोटीन क्रेविंग और भूख को कम करता है. ये तृप्ति की भावना को भी बढ़ाता है और आपको बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. प्रोटीन का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका इसे अपने नाश्ते में शामिल करना है. अध्ययनों से पता चला है कि हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाने से दिन में बाद में लो कैलोरी का सेवन करने में मदद मिलती है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपकी भूख को दबाता है, लेकिन समस्या सही प्रोटीन स्रोत ढूंढने में है. वेजिटेरियन्स को अक्सर प्रोटीन से भरपूर भोजन खोजने में कठिनाई होती है. आपको हर सुबह पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करने में मदद करने के लिए हमारे पास कुछ बेहतरीन प्रोटीन से भरपूर विकल्पों की एक लिस्ट है.

वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स | High Protein Breakfast Options for Weight Loss

1. चना सैंडविच

ब्रेकफास्ट के लिए सैंडविच एक झंझट-फ्री ऑप्शन है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए. चना प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जिसे आपके सैंडविच के लिए एक अच्छी फिलिंग में बदला जा सकता है. बस कुछ उबले चने को मैश कर लें और उन्हें ताजी कटी हुई सब्जियों के साथ मिलाकर फिलिंग तैयार कर लें.

मुंह के छालों की वजह से हो रहा है तेज दर्द, इन आयुर्वेदिक तरीकों और घरेलू उपायों से पाएं झटपट आराम

Advertisement

इन सैंडविच को तैयार करते समय बाजार में उपलब्ध पैक्ड सॉस और स्प्रेड का उपयोग करने से बचें. एक्स्ट्रा स्वाद जोड़ने के लिए आप घर पर ताजा तैयार कर सकते हैं.

Advertisement

प्रोटीन से भरपूर सैंडविच तैयार करने के लिए आप छोले का उपयोग कर सकते हैं.
Photo Credit: iStock

2. बेसन का चीला

बेसन का चीला हल्का, स्वादिष्ट, हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे बनाना भी आसान है जो कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाता है. आप अपने चीले के बैटर में कुछ बारीक कटी सब्जियां भी मिला सकते हैं. साथ ही इसे बनाते समय कम से कम तेल का इस्तेमाल करें.

Advertisement

3. पनीर को अलग-अलग तरीके से

वेजिटेरियन के लिए पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है. आप इसे अलग-अलग तरीकों से तैयार कर सकते हैं. इसे रोटी में भरें, इसके कुछ टुकड़े भून लें, भुर्जी बना लें या कच्चा ही खा लें. आप इसे बेसन के चीले में भी भर सकते हैं.

Advertisement

लहसुन की चाय क्यों पीनी चाहिए? ये 7 फायदे जान जाएंगे तो आज से ही कर देंगे पीना शुरू

4. मूंग दाल चीला

चीला बनाने के लिए आप बेसन के बाद मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. आपको कुछ मूंग दाल को रात भर भिगोकर उसका पेस्ट बनाना होगा. इसका उपयोग चीला बनाने के लिए वैसे ही करें जैसे आप बेसन का चीला बनाते हैं.

5. क्विनोआ

क्विनोआ आसानी से उपलब्ध है और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसका उपयोग आपके दिन की शुरुआत के लिए सलाद तैयार करने में किया जा सकता है.

क्विनोआ-पनीर सलाद प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. Photo Credit: iStock

6. चिया बीज का हलवा

चिया बीज प्रोटीन सहित कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. चिया पुडिंग तैयार करें और इस हेल्दी, पेट भरने वाले नाश्ते का आनंद लें. ऊपर से कुछ ताजे फल, नट्स और बीज डालना न भूलें.

इनके अलावा आप प्रोटीन बार, शेक और स्मूदी भी खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
बहराइच में फिर दिखा आदमखोर भेड़िये का आतंक, छत पर सो रहे बच्चे को बनाया निशाना
Topics mentioned in this article