Weight Gain Habits: दुबलेपन को नजरअंदाज न करें, आसान है वजन बढ़ाना बस इन 5 आदतों को फॉलो करें

How To Gain Weight: गूगल में वेट टाइप करने से वजन कम करने के बारे में बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स मिल जाएंगे. फिर भी कई लोगों को वजन बढ़ाने की जरूरत है और हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए सही जानकारी पाना कठिन है!

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Habits That Help Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए कई लोग जूझते रहते हैं. वेट गेन डाइट से लेकर, वजन बढ़ाने के तरीकों तक कई चीजों का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. हालांकि ज्यादातर लोग वजन कम करने के बारे में चिंता करते हैं, कम वजन होना भी स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है, लेकिन वजन बढ़ाने का कोई अच्छा शॉर्टकट नहीं है. वजन बढ़ने में समय लगता है और इसे हेल्दी, सुरक्षित तरीके से किया जाना चाहिए. जंक फूड खाने का कोई तरीका नहीं है. वजन बढ़ाने के लिए डाइट और व्यायाम के संयोजन की जरूरत होती है. आप मांसपेशियों, फैट या शरीर के तरल पदार्थ जमा करके अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं. आपकी कुछ डेली हैबिट्स वजन बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं. अगर आप वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं तो आपको आज से ही इन हेल्दी आदतों को फॉलो करना चाहिए.

खाने की आदतें जो वजन बढ़ाने में मदद करेंगी | Eating Habits That Will Help You Gain Weight

1. थोड़ा और बार-बार खाएं

थोड़ा और अक्सर खाने का प्रयास करें. इसका मतलब है, अपने भोजन के छोटे हिस्से लेना और अपने भोजन के बीच स्नैक्स लेना मदद कर सकता है. किसी भी समय का भोजन न छोड़ें और अपने नाश्ते को पौष्टिक बनाएं.

2. ड्रिंक्स को भोजन से पहले लेने की बजाय बाद में लें

कुछ भी ड्रिंक पीने से पहले अपना भोजन करें. इससे हम अपने पेट में भोजन भरने के लिए जितना संभव हो उतना स्थान बचा सकते हैं. पेय पदार्थों में अक्सर भोजन की तुलना में कम ऊर्जा होती है जो वे हमारे पेट को सिर्फ भरने का काम करते हैं. इसलिए पहले खाने और फिर एक ड्रिंक लेने से हमें अधिक से अधिक ऊर्जा लेने में मदद मिलेगी.

Advertisement

3. स्नैकिंग की आदत बनाएं

स्नैक्स हमारी डाइट में एक्स्ट्रा एनर्जी शामिल करने का एक शानदार तरीका है. घर से बाहर जाते समय उन्हें चलते-फिरते ले जाएं, या टीवी देखते समय थोड़ा स्नैक्स साथ रखें. वजन बढ़ाने के लिए हर छोटा स्नैक्स उन आवश्यक कैलोरी को जोड़ने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. वजन बढ़ाने की कोशिश के दौरान कुछ व्यायाम करें

जब हम वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं तो कुछ हल्का व्यायाम करके हम अपने शरीर को मांसपेशियों और वसा दोनों के भंडार बनाने में मदद करते हैं. हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना, बागबानी और साइकिल चलाना जारी रखें. व्यायाम आपकी भूख बढ़ाने में भी मदद कर सकता है!

Advertisement

5. न्यूट्रिशनिष्ट से बात करें जो आपको सूट करे

आहार विशेषज्ञ से बात करने से आपको जीवनशैली, खाने की प्राथमिकताओं के अनुकूल आदतों को बनाने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आहार विशेषज्ञ से व्यक्तिगत सलाह लेना यह समझने की कुंजी हो सकती है कि आप पहले वजन क्यों नहीं बढ़ा पाए हैं.

Advertisement

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी