गर्मियों में इस विटामिन की कमी होती है सबसे ज्यादा, जानें कारण और इससे छुटकारा पाने का आसान तरीका

Vitamin D Deficiency: गर्मियों का मौसम अपने साथ धूप और ताजगी लेकर आता है. इस मौसम में ज्यादातर लोग बाहर समय बिताना पसंद करते हैं. धूप में विटामिन डी का उत्पादन होता है, इसलिए यह माना जाता है कि गर्मियों में विटामिन डी की कमी नहीं होती. लेकिन, वास्तविकता इससे थोड़ी अलग है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
V

Reason of Vitamin Deficiency: गर्मियों का मौसम आते ही हमें लगता है कि सूरज की रोशनी और ताजगी से भरे इस मौसम में हमारा स्वास्थ्य अपने आप बेहतर हो जाएगा. हालांकि, गर्मियों में भी कई लोग विटामिन की कमी से ग्रसित हो सकते हैं और सबसे आम विटामिन की कमी है विटामिन डी की कमी. गर्मियों का मौसम आते ही हमारे शरीर को खास ध्यान देने की जरूरत होती है. इस मौसम में तापमान बढ़ने के कारण शरीर को ज्यादा ऊर्जा और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हालांकि, गर्मियों में इस खास विटामिन की कमी देखने को मिलती है. आइए जानते हैं, गर्मियों में सबसे सामान्य विटामिन की कमी और इसके कारणों के बारे में.

यह भी पढ़ें: नेचुरल तरीके से बॉडी फैट कम करना है, तो ये काम करना शुरू कर दें, महीनेभर में दिखने लगेगा गजब का असर

विटामिन डी की भूमिका (Role of Vitamin D)

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्यून सिस्टम और ब्रेन फंक्शनिंग को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में भी सहायक होता है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं.

Advertisement

गर्मियों में विटामिन डी की कमी क्यों होती है? (Why Is There A Deficiency of Vitamin D In Summer?)

1. बहुत ज्यादा धूप से बचना: गर्मियों में सूरज की तीव्र धूप से बचने के लिए लोग अक्सर घर के अंदर रहते हैं या सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, जिससे त्वचा पर सूर्य की किरणें कम पहुंचती हैं और विटामिन डी का उत्पादन कम हो जाता है.

Advertisement

2. सही खानपान की कमी: गर्मियों में खाने की आदतें भी बदल जाती हैं. ताजे फल और सब्जियों का सेवन तो होता है, लेकिन विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन अक्सर कम हो जाता है.

Advertisement

3. शारीरिक सक्रियता में कमी: गर्मियों में बहुत ज्यादा गर्मी के कारण शारीरिक गतिविधियों में कमी आ जाती है, जिससे शरीर में विटामिन डी लेवल प्रभावित हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: चेहरे पर एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा ली अगर ये चीज, तो खिल उठेगी आपकी त्वचा, असर देख रोज लगाने लगेंगे

विटामिन डी की कमी के लक्षण (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

थकान और कमजोरी
मांसपेशियों में दर्द
हड्डियों में दर्द
अवसाद और मूड स्विंग्स
इम्यून सिस्टम की कमजोरी

विटामिन डी की कमी से बचाव के उपाय (Ways To Prevent Vitamin D Deficiency)

1. सूरज की रोशनी: रोजाना सुबह या शाम के समय 15-20 मिनट तक धूप सेंकें. यह विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत है.

2. बैलेंस डाइट: विटामिन डी से भरपूर फूड्स जैसे कि दूध, अंडे की जर्दी, मछली (साल्मन, मैकेरल) और फोर्टिफाइड अनाज का सेवन करें.

3. सप्लीमेंट्स: अगर डॉक्टर की सलाह हो तो विटामिन डी सप्लीमेंट्स का सेवन करें.

4. फिजिकल एक्टिविटी: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज करें, जैसे कि योग, वॉकिंग या स्विमिंग, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि विटामिन डी के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है.

गर्मियों में भी विटामिन डी की कमी एक गंभीर समस्या हो सकती है. सही जानकारी और सावधानियों के जरिए हम इस कमी से बच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. सूरज की रोशनी का सही उपयोग, संतुलित आहार और रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी हमें विटामिन डी की कमी से बचाने में मदद कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!