पतला शरीर और कमजोरी को ठीक करना है, तो चावल बनाते समय उसमें मिलाएं ये चीज, रोज खाने से दिखने लगेगा असर

Kamjori Ko Kaise Dur Kare: दुबला पतला शरीर वाले लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत प्रयास करते हैं, लेकिन अपनी बॉडी को इंप्रूव नहीं कर पाते हैं. हम यहां ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें चावल के साथ मिलाकर खाने से आपको कमाल का रिजस्ट देखने को मिल सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए आप चावल में कुछ चीजें मिलाकर खाएं.

How To Eat Rice For Weight Gain: वजन बढ़ाना भी कुछ लोगों के लिए चुनौती वाला काम हो सकता है. हम सबने सुना है कि कुछ लोग चाहे जितना खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. ऐसे में वे लोग क्या करें जो वजन बढ़ाने के उपाय करके थक चुके हैं और वे वेट गेन नहीं कर पा रहे हैं. वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट और पोषण जरूरी होता है. वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं ये सवाल सभी करते हैं, लेकिन ये जानना जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं. कहते हैं चावल खाने से वजन बढ़ता है. हालांकि चावल हमारे मेनकोर्स का हिस्सा हैं, जो कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत हैं, लेकिन अगर आप वजन बढ़ाने के लिए चावल का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें कुछ चीजों को मिलाकर इसकी न्यूट्रिशन वेल्यू और कैलोरी बढ़ाई जा सकती है.

वजन बढ़ाने के लिए चावल में ये मिलाकर खाएं | How To Boost Your Weight Gain With Rice

1. घी या मक्खन

चावल बनाते समय इसमें एक चम्मच घी या मक्खन मिलाने से इसका स्वाद और कैलोरी दोनों बढ़ जाते हैं. घी और मक्खन में स्वस्थ वसा होते हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवे जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट को चावल में मिलाने से इसका न्यूट्रिशन वेल्यू बढ़ जाती है. ये नट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट और जरूरी विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत होते हैं.

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स | Watch Video

Advertisement

यह भी पढ़ें: ब्राइट, बेदाग और टाइट स्किन चाहिए, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ट्रेमेला मशरूम, जानें फायदे और तरीका

Advertisement

3. पनीर

पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. पनीर को छोटे टुकड़ों में काटकर चावल में मिलाने से इसका प्रोटीन और कैलोरी बढ़ जाती है. पनीर का सेवन करने से मसल्स ग्रोथ होती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है.

Advertisement

4. नारियल

नारियल को कद्दूकस करके चावल में मिलाने से इसका स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाती है. नारियल में स्वस्थ वसा और फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

Photo Credit: iStock

5. दूध या नारियल का दूध

चावल पकाते समय पानी की जगह दूध या नारियल का दूध इस्तेमाल करने से इसका कैलोरी और न्यूट्रिशनल वेल्यू बढ़ जाती है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

6. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों जैसे मटर, शिमला मिर्च, गाजर आदि को चावल में मिलाने से इसका पौष्टिकता बढ़ जाती है. ये सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें: इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए

7. मसाले और जड़ी-बूटियां

चावल में कई मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाने से इसका स्वाद और पोषण दोनों बढ़ जाते हैं. हल्दी, जीरा, दालचीनी, लौंग, इलायची आदि मसाले शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और पाचन को भी बेहतर बनाते हैं.

इन सभी चीजों को चावल में मिलाकर आप आसानी से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. यह न केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाएगा, बल्कि आपको पोषण भी प्रदान करेगा. वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ सही चीजों का सेवन ही नहीं, बल्कि रेगुलर व्यायाम और सही लाइफस्टाइल भी जरूरी है. सही संतुलन बनाए रखने से ही आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''