आपका भी बढ़ गया है यूरिक एसिड तो करें ये 4 काम, महीनेभर में फिल्टर होकर खून से साफ हो जाएगा यूरिक एसिड

Tips To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में यूरिक एसिड को घर पर कंट्रोल करने के उपाय करना जरूरी है. यहां 3 ऐसे टिप्स हैं जो प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने लिए खूब सारा पानी पिएं

Uric Acid Ko Kaise Control Kare: शरीर में हाई यूरिक एसिड होने से जोड़ों में दर्द, जलन और जकड़न जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी मायने रखती हैं. हम क्या खाते हैं और किन चीजों से परहेज करते हैं इसका हमारे यूरिक एसिड लेवल पर काफी प्रभाव पड़ता है. माना जाता है कि डाइट में प्यूरीन से भरपूर फूड्स की वजह से खून में यूरिक एसिड बढ़ना शुरू हो जाता है. यूरिक एसिड घटाने के उपाय कई हैं लेकिन अगर आप घर पर यूरिक एसिड घटाने के तरीके जानना चाहते हैं यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

यूरिक एसिड को घटाने के नेचुरल उपाय | Natural Ways To Reduce Uric Acid

1-2 कप ब्लैक कॉफी पिएं

कई शोध में पाया गया है कि ब्लैक कॉफी पीने से खन में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है. जब हम ब्लैक कॉफी पीते हैं तो ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाला एक यौगिक क्लोरोजेनिक एसिड इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करता है. ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि कॉफी में दूध मिलाने से इस यौगिक का अवशोषण कम हो जाएगा. इसलिए कॉफी काली होनी चाहिए. इसके अलावा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब सारा पानी पीने पर भी फोकस करें.

चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को करना है कम तो आज से ही करने लगें ये 5 योगासन

Advertisement

बीयर पीना बंद करें

बीयर प्यूरीन से भरपूर होती है, ये एक ऐसा यौगिक है जो खून में हाई यूरिक एसिड का कारण बनता है. सभी अल्कोहल ड्रिंक्स के कारण यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. ऐसा ज्यादातर इसलिए देखा जाता है क्योंकि शराब के सेवन से शरीर की यूरिक एसिड को बाहर निकालने की क्षमता कम हो जाती है और इससे यूरिक एसिड का प्रोडक्शन भी बढ़ जाता है.

Advertisement

लो फैट डेयरी का सेवन करें

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे मट्ठा, छाछ, घर का बना पनीर, लो फैट मिल्क से बना दही, लो फैट मिल्क यूरिक एसिड लेवल में कमी ला सकता है.

Advertisement

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये 2 चीज, शीशे की तरह चमकने लगेगा चेहरा, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा का राज

Advertisement

खूब पानी पीना

ये शरीर से एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालता है. हाइड्रेट रहने के लिए घूंट घंट करके पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही पानी यूरिक एसिड को फिल्टर करने में भी मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: शुरू हुई टीम इंडिया की विक्ट्री परेड | T20 World Cup 2024
Topics mentioned in this article