Pancreatic Cancer Signs: शरीर में अचानक ये बदलाव दिखें तो अलर्ट हो जाएं, अग्नाशय कैंसर का हैं शुरुआती संकेत

Symptoms Of Pancreatic Cancer: ज्यादातर समय यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है, जिससे निदान में देरी हो सकती है. शरीर में किसी भी छोटे परिवर्तन बड़े बदलाव का ध्यान में रखा जाना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Pancreatic Cancer: इस कैंसर के शुरुआती लक्षणों और संकेतों को पहचानना जरूरी है.

Causes Of Pancreatic Cancer: पैंक्रियाटिक कैंसर को दुनिया का 12वां सबसे आम कैंसर बताया जाता है. वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड इंटरनेशनल के अनुसार यह पुरुषों में होने वाला 12वां सबसे आम कैंसर है और महिलाओं में 11वां सबसे आम कैंसर है. अग्नाशय का कैंसर वह कैंसर है जो अग्न्याशय की कोशिकाओं में बनता है, पैंक्रियाज या हिंदी में अग्नाशय पेट में एक अंग जो आपके पेट के निचले हिस्से के पीछे स्थित होता है. ये कैंसर तब होता है जब अग्न्याशय में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं और एक ट्यूमर बनाती हैं. ज्यादातर समय यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है, जिससे निदान में देरी हो सकती है. शरीर में किसी भी छोटे परिवर्तन बड़े बदलाव का ध्यान में रखा जाना चाहिए.

अग्नाशयी कैंसर के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Pancreatic Cancer

शुरुआती अग्नाशय के कैंसर में अक्सर कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं. जब तक वे लक्षण पैदा करते हैं, तब तक वे अक्सर बहुत बड़े हो जाते हैं या पहले से ही अग्न्याशय के बाहर फैल जाते हैं.

5 अच्छी आदतें जो बदल देंगी आपकी जिंदगी, हेल्दी तन मन के लिए आज से ही फॉलो करें

Advertisement

नीचे दिए गए लक्षणों में से एक या अधिक दिखने पर भी ये साफ नहीं होता है कि आपको अग्नाशय का कैंसर है. कई लक्षण अन्य स्थितियों के कारण होने की अधिक संभावना है.

Advertisement

अर्ली स्टेज में दिखने वाला सबसे आम संकेत:

मादक मल को अग्नाशय के कैंसर का सबसे आम लक्षण माना जाता है जो कैंसर के शुरुआती चरणों में प्रकट हो सकता है. मल में यह परिवर्तन तब होता है जब कैंसर सामान्य पित्त नली पर दबाव बनाता है, आंतों में पित्त की सामान्य रिहाई को रिस्ट्रिक्ट करता है. इसकी वजह से रोगियों को पीलिया का अनुभव होता है, जिससे उनकी त्वचा और आंखों का पीलापन, गहरे रंग का मूत्र और पीले रंग का मल जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. मादक मल में मिट्टी के रंग का रंग होता है जिसमें बाइल पिगमेंट की कमी होती है.

Advertisement

लगातार खांसी के साथ शरीर में ये बदलाव हो सकते हैं फेफड़ों के कैंसर का लक्षण, इग्नोर न करें

Advertisement

अग्नाशय के कैंसर के अन्य लक्षण | Other symptoms of pancreatic cancer

अग्न्याशय के कैंसर का सबसे आम लक्षण थकान और अस्वस्थ महसूस करना है. अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • पेट में दर्द
  • आंखों और त्वचा का पीला पड़ना
  • आपके पेट में द्रव का निर्माण
  • बीमार महसूस करना या होना
  • अचानक वजन घटना

हालांकि अस्वस्थ महसूस करना, पेट में दर्द, पीलिया के लक्षण, अस्पष्टीकृत वजन घटना अन्य बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. इसे पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप डॉक्टर के पास जाएं और खुद की पूरी जांच करवाएं.

पैंक्रियाज कैंसर के जोखिम कारक (Risk Factors For Pancreatic Cancer)

इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि अग्न्याशय का कैंसर किन कारणों से होता है. हालांकि सभी जोखिम कारकों के बारे में जानने से रोकथाम या समय पर उपचार में मदद मिल सकती है:

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

  • धूम्रपान
  • डायबिटीज
  • अग्नाशयशोथ का इतिहास
  • अनुवांशिक सिंड्रोम का पारिवारिक इतिहास
  • अग्नाशय के कैंसर का पारिवारिक इतिहास
  • मोटापा
  • अधिक उम्र - 60 या उससे ऊपर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'