सर्दियों में एक्सरसाइज करने में आता है आलस, तो इन टिप्स से खुद को बनाएं Exercise के लिए Ready

नीचे हम कुछ सुझाव साझा करते हैं जो आपकी प्रेरणा को बढ़ाने में मदद करेंगे और सर्दियों के मौसम में एक स्वस्थ कसरत दिनचर्या बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

Advertisement
Read Time: 23 mins
अपने वर्कआउट को पहले से प्लान कर लें.

छोटे दिन, ठंडा मौसम, सूरज की रोशनी की कमी और छुट्टियों के मौसम जैसे कई कारण हैं जो लोगों को सर्दियों के मौसम में आलसी बना सकते हैं. हालाँकि, यह हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है. जब बाहर ठंड होती है, तो घर की गर्मी और आराम को छोड़कर एक्सरसाइज करने के बारे में सोचना भी बहुत कठिन हो जाता है. इसके अलावा, सर्दियों के दौरान कम धूप हमारे मूड और एनर्जी के लेवल को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से थकान और मोटिवेशन की कमी महसूस हो सकती है. इस आर्टिकल में, हम कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपको सर्दियों के मौसम में भी एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं.

Advertisement

आइए जानते हैं वो टिप्स जो आपको सर्दियों में भी एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं

ये भी पढ़ें: फेस की स्किन हो गई ही ढ़ीली और पड़ गई हैं झुर्रियां तो हर रोज 10 मिनट करें ये काम, आएगा ऐसा निखार हर कोई पूछेगा राज

1. सेट गोल्स 

सर्दियों के मौसम में अपने लिए एक एक्सरसाइज का गोल सेट करें.यह आपको आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करेगा.

2. वर्कआउट शेड्यूल बनाएं

अपने वर्कआउट का पहले से प्लान बनाएं और रेगुलर रूटीन का पालन करें. एक शेड्यूल होने से यह कंफर्म होता है कि आप सर्दियों के महीनों के समय भी रेगुलर एक्सरसाइज के लिए खुद को मोटिवेट कर सकते हैं.

Advertisement

3. अपनी पसंदीदा एक्सरसाइज चुनें

खुद को एक्टिवेट रखने के लिए आप ऐससी चीजों को चुनें जिन्हें करने में आपको मजा आए. फिर वो चाहे इनडोर योग हो, डांस हो, ऐसी एक्सरसाइज ढूंढना जिन्हें करने में आपको मजा आता हो, एक्टिव रहने के लिए आपकी मोटिवेशन मिलेगा.

Advertisement

4. इनडोर वर्कआउट 

अगर ठंड का मौसम रूकावट डाल रहा है तो अपने वर्कआउट को घर के अंदर करें. जिम ज्वाइन करें, फिटनेस क्लासेस में पार्टिसिपेट करें, या फिर ऑनलाइन जुम्बा और योगा क्लासेस करें.

5. एक पार्टनर रखें

अपने वर्कआउट के लिए अपने किसी दोस्त या फैमिली मेंबर को अपने साथ शामिल करें. ऐसा करने से अगर आप आलस करेंगे भी तो दूसरा आपको इसके लिए मोटिवेट कर सकता है.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?