पेट की गर्मी से हैं परेशान, तो ये 4 चीजें खाने से मिलेगा आराम, जानें पेट की गर्मी कैसे ठीक करें?

Stomach heat: पेट की गर्मी को नियंत्रण में लाना चाहिए, नहीं तो सेहत से जुड़ी जटिल समस्याएं पैदा कर सकती है. पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Health Tips: पेट खराब, सूजन और जलन जैसी समस्या अक्सर लोग महसूस करते हैं. पेट में अत्यधिक गर्मी की यह समस्या स्पाइसी फूड, अत्यधिक शराब पीने, देर रात का भोजन आदि के कारण होती है. पेट की गर्मी एक ऐसी स्थिति है जहां तेज पाचन प्रक्रिया के कारण अत्यधिक गर्मी उत्पन्न होती है. पेट की गर्मी को नियंत्रण में लाना चाहिए, नहीं तो सेहत से जुड़ी जटिल समस्याएं पैदा कर सकती है. पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ठंडी तासीर वाली ये चीजें आपके पेट को ठंडक देती हैं. पेट की गर्मी दूर करने के लिए पीएं ये चीजें-

पेट की गर्मी के लक्षण 

  • पेट में गर्मी बढ़ने के लक्षण
  • पेट में गैस
  • पेट में जलन
  • ब्लोटिंग या पेट फूलना, 
  • मतली या उल्टी महसूस होना 
  • भूख कम लगना
  • पेट में ऐंठन या दर्द 
  • पतले दस्त होना

पेट की गर्मी का इलाज क्या है

अगर आपको पेट जलन और गर्मी महसूस होती है, तो आपको ठंडी तासीर वाली चीजें खानी चाहिए. ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करें जो पानी से भरपूर हों. पेट में गर्मी बढ़ने पर पेट में जलन हो जाती है. इसके कारण एसिडिटी भी बढ़ जाती है. ठंडा दूध पीने से भी पेट की जलन शांत हो जाती है. इसके अलावा केला, खीरा, दही, सौंफ और उबले हुए चावल खाएं.

डॉक्टर से कब मिलें 

अगर आपको लक्षण बार-बार दिख रहे हैं. दस्त काफी ज्यादा हैं और उल्टियां भी बार-बार आ रही हैं, तो बिना देर करे डॉक्टर से मिलें. दस्त और उल्टी के हालात में घरेलू इलाज खतरे को बढ़ा सकते हैं. जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना जरूरी है. 
 

Advertisement

पेट की गर्मी दूर करने के टिप्स (Tips to get rid of stomach heat)

दही या छाछ को डाइट में शामिल

अधिकतर डेयरी उत्पादों को पचाना मुश्किल हो सकता है, हालांकि दही या छाछ के साथ ऐसा नहीं है. दही आपके पेट में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करती है, जिससे गर्मी दूर होती है और पाचन और अन्य तंत्रों में मदद मिलती है. पेट की गर्मी से राहत पाने के लिए आप हर दिन दही या छाछ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

ठंडी जड़ी-बूटियां

पुदीना और कैमोमाइल जैसी ठंडी जड़ी-बूटियां पेट की गर्मी को कम करने में मदद करती है. एक कप पुदीना और कैमोमाइल चाय पेट से एसिडिटी को दूर सकती है और पेट को ठंडा करती है. आप दिन में दो कप तक ऐसी चाय पी सकते हैं.

Advertisement

Summer Diet: गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं?

ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में तापमान को ठंडा करने में मदद करता है और मौजूद एसिड के लेवल को भी कम करता है. ये पेट में गर्मी के कारण होने वाली बेचैनी को शांत करने में मदद करते हैं. हर दिन एक गिलास ठंडा दूध आपको गर्म पेट से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

उबले हुए चावल

उबले हुए सफेद चावल पेट को ठंडा करते हैं और पानी की मात्रा बढ़ाते हैं. चावल में कोई मसाला या जड़ी-बूटी न डालें. इसे सादा ही खाए, अच्छा होगा कि आप इसे दही और काले नमक के साथ मिलाकर खाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article