केले, टमाटर और पालक समेत ये 4 फूड्स High Blood Pressure को कर देते हैं तुरंत कंट्रोल, जानिए खासियत

High Blood Pressure: हाई पोटेशियम वाले फूड्स ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ न्यूट्रिशनिष्ट-रिकंमेंडेड फूड्स और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करना काफी कठिन काम है, है ना? हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से सीने में दर्द, चक्कर आना और सिरदर्द जैसे कई दुष्प्रभाव होते हैं और गंभीर मामलों में दिल का दौरा भी पड़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को लाइफस्टाइल की आम बीमारी भी कहा गया है. जबकि इस स्थिति को पूरी तरह से ठीक करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, आप दवाओं और हेल्दी डाइट के जरिए हमेशा अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट में डाइट एक बड़ी भूमिका निभाती है. अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से फूड्स हाई ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स पर एक पोस्ट शेयर की है जो हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पोटैशियम-हाई फूड आइटम्स खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. लवनीत बत्रा अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर लिखती हैं, "ब्लड प्रेशर कम करने के लिए हैक, ज्यादा पोटैशियम खाएं."

"पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर पर सोडियम इफेक्ट को रेजिस्टेंस कर सकता है. केले, पालक और टमाटर जैसे पोटेशियम से भरपूर फूड्स के सेवन को बढ़ावा देने की कोशिश करें." वह आगे कहती हैं.

लाइफस्टाइल में ये बदलाव ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं:

1) हेल्दी डाइट

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने नमक के सेवन को कंट्रोल में रखें. इसके अलावा, प्रोसेस्ड और जंक फूड को टेबल से बाहर ही रखें.

Black Tea और ग्रीन टी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जानिए इन्हें डेली पीने की सलाह क्यों दी जाती है

Advertisement

2) वजन कम होना

शरीर का वजन कम करने से आपका ब्लड प्रेशर काफी कम हो सकता है. हालांकि, किसी को रेजिस्टेंट डाइट के जाल में नहीं पड़ना चाहिए. इसके बजाय, बेहतर आदतें बनाने की दिशा में काम करें, जो लंबे समय तक चलेंगी.

Advertisement

3) शारीरिक गतिविधि

चाहे वह योग हो, जिम कसरत हो या दौड़ना हो, अपने रूटीन में किसी न किसी रूप में शारीरिक व्यायाम शामिल करें. शारीरिक गतिविधि का मामूली स्तर भी आपके ब्लड प्रेशर में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है.

Advertisement

सेहत से है प्यार तो फोन से रखें दूरियां, नहीं तो जकड़ लेंगी आपको ये चार स्वास्थ्य समस्याएं

Advertisement

4) धूम्रपान छोड़ें, शराब सीमित करें

सिगरेट छोड़ने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और साथ ही हृदय रोग का खतरा भी कम हो सकता है. इसके अतिरिक्त, अगर आप अपनी शराब की खपत को मैनेज या नियंत्रित करने में भी सक्षम हैं, तो परिणाम आपकी अपेक्षा से परे हो सकता है.

नियमित जांच-पड़ताल, हेल्दी डाइट और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं से अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: न्यू एप्पल वॉच मॉडल्स! | Apple Watch Series 10 | AirPods 4