Stomach Pain Causes: इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

Stomach Pain Causes: पेट दर्द होने पर डॉक्टर से कब और किस स्थिति में मिलना चाहिए. यहां कुछ सामान्य प्रकार के पेट दर्द हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं. कई बार पेट दर्द के पीछे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

When To See A Doctor If You Have Stomach Pain: पेट दर्द का डायग्नोस करना सबसे अच्छे डॉक्टरों के लिए भी मुश्किल हो सकता है. क्या हम एक हल्के लेकिन लगातार दर्द या क्रैम्प्स (Stomach Pain Or Cramps) महसूस कर रहे हैं. क्या आप इसे हल्के में लेते हैं और घर पर भी पेट दर्द का इलाज (Stomach Pain Treatment) करते हैं. पेट दर्द (Stomach Pain) आपके पेट में कहीं भी हो सकता है. पेट के मामले में छोटी-छोटी बारीकियां भी मायने रखती हैं. पेट दर्द होने पर डॉक्टर से कब और किस स्थिति में मिलना चाहिए. यहां कुछ सामान्य प्रकार के पेट दर्द हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं. कई बार पेट दर्द के पीछे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इन स्थितियों में खुद न बनें डॉक्टर | Do Not Self-treat In These Conditions Of Stomach Pain

1. पेट में तेज दर्द खूनी दस्त के साथ होता है

ये लक्षण साल्मोनेला, शिगेला, कैम्पिलोबैक्टर जैसी फूड बोर्न डिजीज का संकेत हो सकते हैं. अगर दर्द, खूनी मल के साथ है तो आपको बिना देर किए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

Advertisement

2. उल्टी और तेज दर्द

कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अगर आप कुछ खा लेते हैं, तो आपका शरीर प्रतिक्रिया के रूप में पेट में दर्द और उल्टी के लक्षण पैदा कर सकता है, लेकिन ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Advertisement

3. दर्द एक दिन से अधिक समय से बना हुआ है

ध्यान रखें कि जितना समय आप दर्द में रहे हैं वह आमतौर पर आपको यह बताने के लिए पर्याप्त है कि वह नॉर्मल नहीं है. ये अग्नाशयशोथ या कोलेसिस्टिटिस जैसी गंभीर बीमारी का संकेत दे सकता है.

Advertisement

अश्वगंधा के छप्परफाड़ फायदे, इन रोगों का करती है नाश, शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी कमाल

Advertisement

4. दर्द दाहिने पेट के निचले हिस्से में है और बढ़ रहा है

यह अपेंडिक्स की सूजन के कारण हो सकता है. अगर आप बुखार, मतली और उल्टी, कब्ज, दस्त और सूजन जैसे लक्षणों के साथ पेट दर्द होता है तो इस स्थिति में भी आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

5. पेशाब करने में दर्द होता है

यह एक किडनी की पथरी हो सकती है, जो एक कंकड़ जैसा पदार्थ है जो आपके एक या दोनों किडनी में बन सकता है. किडनी की पथरी आकार अलग हो सकता है. दर्द इतना तीव्र हो सकता है कि यह मतली, उल्टी और ठंड लगना पैदा कर सकता है.

ये 5 संकेत बताते हैं कि पार्टनर आपको चीट नहीं बल्कि हील कर रहा है, ऐसे करें बेस्ट रिलेशनशिप की पहचान

6. आपके पेट के निचले हिस्से में तेज क्रैम्प्स

यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) का संकेत हो सकता है, एक विकार जो आपके मस्तिष्क और आंत एक साथ लिंक है. इससे असंख्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे लगातार पेट दर्द, सूजन, दस्त, कब्ज, और बहुत कुछ. इस स्थिति में भी आपको घर पर ही लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?