Stammering Remedies: If You Do Not Like Stuttering In Front Of Friends Then Try These Home Remedies And Talk In Flow

Stammering Home Remedies: हकलाने की समस्या की वजह से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. कहीं भी बोलते वक्त यह बड़ी परेशानी बन जाती है. अगर आप या आपका कोई जानने वाला इस समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को जड़ से समाप्त कर सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Stammering Remedies: हकलाने से कई बार तो कॉन्फिडेंस भी पूरी तरह डगमगा जाता है.

Home Remedies For Stammering: हकलाने की समस्या की वजह से लोगों के बीच, दोस्तों के साथ, इंटरव्यू या कई अन्य जगह शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. कई बार तो कॉन्फिडेंस भी पूरी तरह डगमगा जाता है. कुछ समय पहले ही बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि बचपन में हकलाने की वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था. अगर आप या आपका कोई जानने वाला हकलाने की समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकती है. इससे यह समस्या हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त हो सकती है.

हकलाने का इलाज घर कैसे करें? | How To Cure Stuttering At Home?

1) आंवला

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, आंवले के इस्तेमाल से जुबान साफ होती है लेकिन आंवले का इस्तेमाल करने से हकलाने की दिक्कत भी दूर की जा सकती है. गाय के घी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाने से इस दिक्कत में कुछ समय में ही आराम मिलने लगता है.

डायबिटीज रोगियों को मिलेगा अविश्वसनीय लाभ अगर सर्दियों में खाना शुरू करें ये 7 चीजें

2) बादाम

हर रात 6 से 7 बादाम लें और पानी में भिगो दें. सुबह भीगे हुए बादामों को पीसने के बाद उसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को मक्खन में मिलाकर खाने से हकलाने की समस्या में धीरे-धीरे आराम मिलने लगता है.

3) मिश्री

हर दिन मिश्री का इस्तेमाल करने से बोलने समय आ रही समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही, थोड़ी सी मिश्री में 8 से 10 बादाम और करीब इतने ही पीस काली मिर्च को एक साथ पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को थोड़ा-थोड़ा पानी के साथ लें. इससे भी हकलाने की दिक्कत कम हो जाएगी.

बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

4) शहद और अदरक

शहद और अदरक को एक साथ कई तरह की दिक्कतों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. थोड़ा सा शहद लें और फिर इसमें अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाकर खा लें. इसके बाद, ऊपर से थोड़ा से गर्म पानी पी लें. हकलाने की समस्या में आराम मिलने लगेगा.

Advertisement

5) ब्राह्मी तेल

बालों के लिए ब्राह्मी तेल काफी अच्छा माना जाता है. हकलाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. हफ्ते में दो बार सिर की मालिश इस तेल से करने पर कुछ समय में ही हकलाने की दिक्कत कम होने लगती है.

सर्दियों में Brain Stroke और हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, इस उम्र वाले हो जाएं अलर्ट

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार