कब्ज का काल है ये एक चीज, रात को खाकर सो जाएं, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट की गंदगी साफ करने में मिलेगी मदद

Pet ki gandagi kaise saaf kare: कब्ज को दूर करने के लिए सब्जा बीज का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप रात को सोने से पहले सब्जा सीड्स को भिगोकर खाते हैं, तो सुबह आपका पेट साफ होने में मदद मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Constipation home remedies: आजकल कई कारणों से कब्ज की समस्या होने लगी है. आपको तनाव और बढ़ती गर्मी के कारण अपच या कब्ज की समस्या होती है, तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी उपाय भी करने चाहिए. कब्ज पाचन की गड़बड़ी के कारण होती है. अगर आपका पाचन खराब है और पेट साफ करने में परेशानी आ रही है, तो सब्जा के बीज आपके लिए कमाल कर सकते हैं. कुछ लोग पेट की गंदगी साफ करने के लिए दवा लेते हैं, लेकिन आप नेचुरल तरीके से कब्ज का इलाज कर कर सकते हैं. सब्जा बीज, जिसे तुलसी बीज या बेसिल सीड्स भी कहा जाता है, कई गुणों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इनमें से एक है कब्ज का इलाज करना. यहां जानिए कैसे सब्जा के बीज कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

कब्ज से राहत पाने के लिए सब्जा के बीज | Sabja Seeds To Get Relief From Constipation

यह भी पढ़ें: मां रोज रात को दूध या पानी में भिगोएं ये 2 चीजें, बच्चे को सुबह खाली पेट खिलाएं, हमेशा रहेगा तंदरुस्त, दिमाग तेज करने में भी मददगार

सब्जा बीज में हाई फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन के और विटामिन सी होता है. ये तत्व आपकी पाचन प्रक्रिया को सुधारते हैं और आपको कब्ज से राहत दिलाते हैं. कब्ज के इलाज के लिए रात में सब्जा बीज का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. सब्जा बीज को पानी में भिगोकर रखें, जिससे ये फूल जाएं. अगर आप चाहें, तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं. आप इसे रात को भिगोकर खा सकते हैं, जिससे सुबह पेट साफ होने में मदद मिलेगी. चाहे तो आप इसे सुबह खाली पेट भी ले सकते हैं.

Advertisement

सब्जा बीज में मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है और अपच को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा ये बारीक रूप से पीसे हुए होते हैं, इसलिए आपके आंतों को सुखद अनुभव मिलता है और आपकी पाचन प्रक्रिया को सुधारता है.

Advertisement

अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है या अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article