रातभर शहद में डुबोकर रखें लहसुन, सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन रोगों से मिलेगी राहत, बीमारियों से खत्म हो जाएगा वास्ता

Soaked Garlic Benefits: लहसुन एक ऐसा सुपरफूड है जिसे गुणों का खजाना और स्वाद से भरपूर माना जाता है. खाली पेट लहसुन को शहद में डुबोकर खाना कई चमत्कारिक फायदे देता है. यहां उन फायदों के बारे में विस्तार से जानिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Bheegi Lahsun Health Benefits In Hindi: आज के दौर में सभी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो गए हैं और फिट रहने के लिए सही खानपान रखते हैं. अगर आप भी फिटनेस फ्रीक की कैटेगरी में आते हैं और खुद को हेल्दी रखने के लिए पौष्टिक चीजों की तलाश में रहते हैं, तो आप भीगी लहसुन का सेवन कर सकते हैं. लहसुन और शहद दोनों ही आयुर्वेद में बहुत ज्यादा गुणकारी माने जाते हैं. यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसे कई शारीरिक समस्याओं के निवारण के लिए उपयोग किया जाता है. अगर आप इन्हें खाली पेट सेवन करते हैं तो यह किसी औषधि से कम नहीं है. लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो कई रोगों से राहत दिला सकता है. चलिए जानते हैं कि किन लोगों के लिए और क्यों खाली पेट लहसुन को शहद में डुबोकर खाना फायदेमंद है.

लहसुन को शहद में भिगोकर खाने के फायदे (Shahad Me Bheegi Lahsun Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

लहसुन और शहद दोनों में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को कई इफेक्शन से बचाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय

Advertisement

2. हार्ट के लिए फायदेमंद

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. शहद के साथ इसका सेवन करने से हार्ट की धमनियों में जमा प्लाक कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

3. पाचन को सुधारने में मददगार

लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी होता है. यह पेट की सूजन, अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से आंतों की सेहत भी सुधरती है.

Advertisement

4. वजन घटाने में मदद

खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है. यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है, जिससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.

Advertisement

5. ब्लड शुगर लेवल को काबू करता है

शोध से पता चला है कि लहसुन का सेवन ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में सहायक होता है. जब इसे शहद के साथ लिया जाता है, तो यह ब्लड शुगर को स्थिर रखता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

यह भी पढ़ें: ब्राइट, क्लीन और सॉफ्ट स्किन का राज हैं ये 5 चीजें, भीतर से निखर आता है ग्लो, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

6. सर्दी और खांसी से राहत

लहसुन और शहद का मिश्रण गले की खराश, खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में कारगर होता है. इसके एंटीबायोटिक गुण संक्रमण को कम करते हैं और शरीर को जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं।

कैसे करें सेवन?

  • एक से दो लहसुन की कलियों को अच्छी तरह से कूट लें.
  • इसे एक चम्मच शहद में डुबोकर रातभर के लिए छोड़ दें.
  • सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें और इसके बाद 15-20 मिनट तक कुछ न खाएं.

लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. यह न केवल छोटी-मोटी बीमारियों से राहत दिलाता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इसलिए अगर आप हेल्दी जीवन जीना चाहते हैं, तो इस अद्भुत औषधीय मिश्रण का सेवन जरूर करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Shimla Masjid Vivad: Mandi में मस्जिद की दो मंजिलें अवैध तौर पर बनाने के आरोप पर जबरदस्त प्रदर्शन