How to Stop Snoring: खर्राटों की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी...

How to Stop Snoring: खर्राटे आने की एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. अगर आप भी तेज खर्राटे की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How to Stop Snoring: खर्राटे आने की हो सकती हैं ये वजह.

Snoring Home Remedies: क्या आप भी तेज खर्राटे लेने की वजह से परेशान हैं. असल में कई बार ऐसा होता है कि घर में कुछ लोगों को तेज खर्राटे लेने की आदत होती है. जिसके चलते हमारी नींद खराब हो जाती है. तेज खर्राटे हमें सोने नहीं देते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आखिर ये तेज खर्राटे क्यों लेते हैं. आपको बता दें कि खर्राटे आने की एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. सोते समय (respiratory system) में रुकावट आने पर शरीर के अंदरूनी सेल्स के कंपन से अनचाही आवाज आती है. कुछ लोगों को थकान या तनाव की वजह से भी खर्राटे आते हैं. कई बार कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से भी खर्राटे की समस्या हो सकती है. अगर रोज आप खर्राटे लेते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें. खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

खर्राटे की समस्या के घरेलू उपाय-

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं-

अक्सर कई लोग सर्दी के चलते पानी का सेवन कम करते हैं. जिससे उन्हें कई हेल्थ समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है. अगर आप खर्राटे की समस्या से परेशान हैं तो पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें. इससे इस समस्या से राहत मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- सावधान! नमक खाने के स्वाद को ही नहीं इन बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकता है, यहां जानें...

Advertisement

2. करवट लेकर सोएं-

कई बार हम सीधे सो जाते हैं और तेज खर्राटे शुरू हो जाते हैं. हमें पता भी नहीं होता कि हम कितने तेज खर्राटे ले रहे हैं. अगर आपको भी सीधे लेटने से खर्राटे आते हैं तो आप करवट लेकर लेट सकते हैं.

Advertisement

3. धूम्रपान न करें-

धूम्रपान को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अगर आपको भी तेज खर्राटे आते हैं तो एक वजह धूम्रपान भी हो सकती है. इसलिए खर्राटे से बचने के लिए आप धूम्रपान का सेवन बंद कर दें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras के दौरे पर Rahul Gandhi, अस्पताल में घायलों से करेंगे मुलाकात