Skin Care Tips: बेजान और फीकी त्वचा में फिर से जान ला देते हैं ये 4 विटामिन, डेली सेवन से मिलेगी जवां और निखरी त्वचा

Vitamins For Skin: सुंदरता भीतर से शुरू होती है. आपकी डाइट आपकी त्वचा की बनावट में बहुत बड़ा रोल प्लो करती है और अपनी डाइट में विटामिन शामिल करने से आपकी रूखी और बेजान त्वचा भी खिल उठेगी. यहां जानिए कि कौन से विटामिन आपकी त्वचा के लिए गेम चेंजर हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Skin Care Tips: कुछ विटामिन शरीर के साथ स्किन के लिए भी जरूरी होते हैं.

Vitamins For Skin Glow: विटामिन हमारी ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी हैं, चाहे वह हेल्दी और चमकदार स्किन का मसला हो या बीमारियों से दूर रहने का, विटामिन सभी के लिए बहुत जरूरी हैं. आप अपने स्किन केयर रूटीन को चाहे कितना भी मॉडिफाई कर लें अगर उसमें हेल्दी स्किन विटामिन (Healthy Skin Vitamins) नहीं हैं तो सब बेकार है. शरीर में कुछ विटामिन की कमी रूखी त्वचा और बेजान स्किन (Dry Skin And Dull Skin) का कारण बनती है. हर विटामिन के अपने फायदे हैं. कुछ आपकी नसों को हेल्दी रखते हैं, कुछ संक्रमण से लड़ते हैं और अन्य आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं. यहां जानिए कि कौन से विटामिन आपकी त्वचा के लिए गेम चेंजर हैं.

4 विटामिन हैं हेल्दी स्किन का राज | 4 Vitamins Are The Secret of Healthy Skin

1) विटामिन सी

चाहे वह ब्यूटी प्रोडक्ट हों या आपके घर पर बने फेस मास्क, विटामिन सी का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्स के इलाज के लिए किया जाता है. यह स्वाभाविक रूप से एपिडर्मिस में पाया जाता है. यहां तक कि त्वचा की भीतरी परतों में भी यह घटक होता है. विटामिन सी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. कोलेजन एक प्रोटीन फाइबर है जो आपकी त्वचा को ताकत देता है और इसे मजबूत रखता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, कोलेजन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है. विटामिन सी के लिए आप कई फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

दुबले पतले शरीर वाले फास्ट वेट गेन के लिए इन इफेक्टिव ट्रिक्स को आजमाएं, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

2) विटामिन ए

विटामिन ए अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है. आपके सीरम, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर में शायद यह जादूई सामग्री होती है. रेटिनोइड्स विटामिन ए का एक रूप है जो व्यापक रूप से एंटी एक्ने दवाओं में उपयोग किया जाता है. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे के लक्षणों को सुधारने में मदद करते हैं. उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए विटामिन ए भी अच्छा है.

Advertisement

Vitamins For Skin: त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ए से भरपूर फूड्स खाएं. 

3) विटामिन ई

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए कई उद्देश्यों को पूरा करता है. विटामिन ई सूर्य की यूवी किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है. यह त्वचा को कंडीशन भी रखता है. आपका शरीर सीबम नामक तेल के जरिए स्वाभाविक रूप से विटामिन ई का प्रोडक्शन करता है जो त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

Advertisement

Diabetes होने पर महिलाओं में दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, पता ही नहीं चलता कब हाई हो गया Sugar Level

Advertisement

4) विटामिन के

त्वचा की कई समस्याओं के इलाज में विटामिन के बड़ी भूमिका निभाता है. कुछ प्रमुख लाभों में स्ट्रेच मार्क्स, निशान, काले धब्बे, आंखों के नीचे के घेरों से छुटकारा शामिल हैं. विटामिन के शरीर की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और घावों और चोटों के इलाज में प्रभावी होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी