बेशक बेहद फायदेमंद है आंवला, लेकिन कुछ लोगों के लिए जहर से कम नहीं हैं आवला, जानें किन्हें नहीं खाना चाहिए आंवला

Side Effect of Amla: वैसे तो आंवला कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए भी अच्‍छा माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदेह हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
A

Side Effect Of Amla: आंवला एक ऐसा देसी फल है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में हजारों से साल से दवाओं के रूप में किया जाता रहा है. दरअसल, इसमें आयरन, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्‍स आदि काफी मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. यही नहीं, शुगर को कंट्रोल करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने आदि में भी यह काफी मददगार होता है. इतने गुणों के बावजूद कुछ लोगों के लिए आंवला नुकसान भी पहुंचा सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिये या डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही डाइट में शामिल करना चाहिए. तो बिना देर करे जानें किन्हें नहीं खाना चाहिए आंवला. 

इन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए | Who Should Not Eat Amla

गैस की समस्या : जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है या जिन लोगों को पेट में आसानी से एसिड बनने की समस्‍या रहती है, ऐसे लोगों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए. आंवले में खट्टापन होता है कि यह पेट में एसिडिटी बनाने का काम करता है.

सर्दी की समस्या : दरअसल आंवले की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से अगर आप विंटर में इसे खाएं तो सर्दी जुकाम की समस्‍या हो सकती है. जिन लोगों को तुरंत सर्दी लग जाती है ऐसे लोग आंवले से बचें.

Advertisement

ब्‍लड डिजॉर्डर : वैसे तो आंवला में आयरन भरपूर होता है और यह खून की क्लॉटिंग को दूर करता है. इसकी वजह से हार्ट स्ट्रोक या अटैक का खतरा कम हो सकता है, लेकिन जिन लोगों को पहले से कोई ब्लड डिसऑर्डर है उनके लिए यह खतरनाक हो सकता है.

Advertisement

सर्जरी के बाद : अगर आपकी सर्जरी हुई है तो कुछ महीने आंवला खाने से बचना चाहिए. सर्जरी के बाद अगर आंवला खाएं तो इससे ब्लीडिंग की संभावना बढ़ जाती है.

Advertisement

लो ब्लड शुगर : यह ब्लड शुगर को लो करने में मदद करता है. इसलिए अगर आपका ब्लड शुगर लो रहता है तो आप इसका सेवन ना ही करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की