क्या रात को सोते वक्त स्लीप ब्रा पहननी चाहिए..? समझिए इन तीन प्वाइंट्स में

Wearing a Bra at Night: किस तरह की ब्रा पहने ये चयन भी बहुत जरूरी है. अगर आप रात में ब्रा पहन कर सोना प्रिफर करती हैं तो आप स्लीप ब्रा (Sleep Bra) का ऑप्शन चुन सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Is It OK to Wear a Bra While Sleeping? रात में ब्रा पहन कर सोएं या न सोएं- इस पर एक लंबा डिस्कशन हो सकता है. कुछ महिलाओं का तर्क होता है कि रात में ब्रा पहन कर सोना (Sleeping in a Bra Bad) नुकसान पहुंचाता है. खासतौर से स्किन पर पिगमेंटेशन हो जाता है. कुछ महिलाओं को खुजली (Etiching) की शिकायत भी होने लगती है. टाइट फिटिंग वाली ब्रा (Bra fitting) की वजह से रात में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) पर भी असर पड़ता है. इसलिए ब्रा पहनने या न पहनने पर कई तर्क होते हैं. पर ये समझ लेना जरूरी है कि यदि ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बड़ा है तो रात में ब्रा (Bra at night) पहनना जरूरी भी हो जाता है.

Wearing a Bra at Night: किस तरह की ब्रा पहने ये चयन भी बहुत जरूरी है. अगर आप रात में ब्रा पहन कर सोना प्रिफर करती हैं तो आप स्लीप ब्रा (Sleep Bra) का ऑप्शन चुन सकती हैं. ये सामान्य ब्रा से अलग होती हैं जो रात में आपको आपके पॉश्चर के अनुसार आराम भी पहुंचाती हैं. चलिए जानते हैं स्लीप ब्रा पहन कर क्यों सोना चाहिए?

भारत में अब तक 4 लोग संक्रमित, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा, बचाव के तरीके और लक्षण

Advertisement

क्यों जरूरी है स्लीप ब्रा पहनना?

  1. रात में अगर सामान्य ब्रा पहन कर सोएं तो रक्त संचरण पर असर पड़ता है. रात में ऐसी ब्रा पहनी जानी चाहिए जो ज्यादा टाइट न हो. स्लीप ब्रा को इसी तरह डिजाइन किया जाता है. हेवी ब्रेस्ट वाली महिलाएं अगर रात में ब्रा न पहनें तो क्लीवेज में झुर्रियां जल्दी पड़ सकती हैं. ऐसे में स्लीप ब्रा अच्छा ऑप्शन हो सकता है. जिनकी फिटिंग ज्यादा टाइट नहीं होती साथ ही इलास्टिक भी ऐसा होता है जो शरीर पर निशान नहीं छोड़ते.
  2. हेवी ब्रेस्ट के सही शेप के लिए भी स्लीप ब्रा पहनना जरूरी है. ये ब्रेस्ट को सैगिंग से बचाता है. जिसकी वजह से स्तन सही शेप में रहते हैं.
  3. आम ब्रा के मुकाबले स्लीप ब्रा ज्यादा आरामदायक होती हैं. इनमें चुभने वाला इलास्टिक नहीं होता. साथ ही पेडिंग भी ऐसी होती है जो रात में नुकसान नहीं पहुंचाती. जिस वजह से आप को ये अहसास नहीं होता कि रात में आप कुछ टाइट या अनइजी पहनकर सो रही हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल