इस गलती की वजह से शहनाज गिल अब कभी नहीं कर पाएंगी योगा, जानिए आपको किन बातों का रखना है ध्यान

यह चौंकाने वाली बात खुद एक्स्ट्रेस ने देसी वाइब्स विद शहनाज गिल (Shehnaz Gill) के हालिया एपिसोड में शेयर की है. शो में शहनाज ने शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के सामने अपनी योगा मिस्टेक के बारे में खुलकर बात की.

Advertisement
Read Time: 25 mins
शो में शहनाज ने शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के सामने अपनी योगा मिस्टेक के बारे में खुलकर बात की.

हर एक्टर और एक्स्ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए जिम और योग पर सबसे ज्यादा फोकस करते हैं, लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) को योगाभ्यास न करने की सलाह दी गई है, यह चौंकाने वाली बात खुद एक्स्ट्रेस ने देसी वाइब्स विद शहनाज गिल (Desi Vibes With Shehnaaz Gill) के हालिया एपिसोड में शेयर की है. शो में शहनाज ने शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) के सामने अपनी योगा मिस्टेक के बारे में खुलकर बात की. वजन घटाने के अद्भुत बदलाव के बाद इंटरनेट पर शहनाज के फिटनेस रूटीन को काफी खोजा जा रहा है. उन्होंने शिल्पा शेट्टी की तारीफ की और स्वीकार किया कि उन्होंने उनसे योग सीखा है. "मैं आपसे सीखी हूं योग करना" शहनाज ने खुलासा किया.

Advertisement

​शहनाज को योगाभ्यास न करने की सलाह क्यों दी गई?

शहनाज ने खुलासा किया कि वीडियो कॉल पर अपने दादा-दादी के साथ हलासन करते समय उन्होंने अपने सी3 और सी5 को घायल कर लिया. (यह एक सर्वाइकल स्पाइनल प्रोब्लम है) “मेरे ताच आवाज आई यहां से (उन्होंने गर्दन के पीछे की ओर इशारा करते हुए कहा) मैंने कहा ये क्या हुआ? सी3, सी5 हिल गया," उन्होंने कहा. शहनाज ने खुलासा किया कि वह बिस्तर पर लेटे हुए यह आसन कर रही थीं.

ये भी पढ़ें: क्यों होती है एसिडिटी, कैसे हम खुद देते हैं गैस की समस्या को दावत, डॉक्‍टर से जानें एसिडिटी कैसे ठीक करें

Advertisement

हलासन योग क्या है? (What is Halasana Yoga?)

हलासन को हल आसन के नाम से भी जाना जाता है. यह एक उल्टा योग आसन है जिसमें शरीर हल का आकार लेता है. आमतौर पर जिन लोगों की गर्दन या रीढ़ की हड्डी में चोट होती है उन्हें यह योग करने की सलाह नहीं दी जाती है, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है उन्हें भी इसका अभ्यास न करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

​इसे सुरक्षित तरीके से कैसे करें?​ | ​How to do it safely?​

अपनी पीठ के बल लेटें और अपनी आर्म्स को अपने बगल में रखें और अपनी हथेलियों को नीचे की ओर रखें. धीरे-धीरे सांस लें और अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं. अपने पैरों को वर्टिकल उठाएं. सामान्य रूप से सांस लेते रहें और अपने हिप्स और पीठ को अपने हाथों से सहारा दें. अपने पैरों को मोड़ें और फैलाकर अपने सिर के ऊपर 180 डिग्री के कोण पर तब तक घुमाएं जब तक कि आपके पैर की उंगलियां फर्श को न छू लें. अपनी पीठ को फर्श से सीधा रखें. अपने शरीर को रिलेक्स रखें और धीरे-धीरे सांस लें. ऐसा करते समय जल्दबाजी न करें. इसे धीमा और स्थिर रखें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: हल्‍के में न लें सीने में होने वाली जलन और खट्टी डकारों को, बन सकते हैं कैंसर की वजह, टाइम रहते करें बचाव

Advertisement

हलासन करने के फायदे | Benefits of Halasana

हलासन पैरों को टोन करता है और फ्लेसिबिलिटी में सुधार करता है, यह थायरॉयड ग्रंथि को बढ़ावा देता है, इम्यूनिटी में सुधार करता है और नर्वस सिस्टम को शांत करता है. यह स्ट्रेस और थकान को कम कर सकता है. अगर आपकी पीठ की मसल्स और पेट में दर्द है, तो यह योग आसन आपकी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पुरुषों की ताकत बढ़ाने के अलावा हेल्‍थ को देती है कई लाभ, जानें बड़ी इलायची के फायदे

किन बातों का रखें ध्यान?

शुरुआत में योगासन करना आसान लगता है. योग करने से पहले वार्मअप करें. योग मैट लें, सही कपड़े पहने और योग सेशन पूरा करने में आपको जल्दबाजी नहीं करनी है. योग हमेशा किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: 88 साल बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश, क्यों हुआ दिल्ली का ये हाल?