Pregnancy During Period: सावधान, पीरियड्स में भी हो सकते हैं प्रेगनेंट! जानिए पीरियड के दौरान संबंध बनाना है कितना सही या गलत

Sex Education in Hindi: क्या पीरियड के दौरान सेक्स करना महिलाओं के सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसके अलावा पीरियड के दौरान कंसीव करने को लेकर भी काफी भ्रांतियां हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Pregnancy During Period: पीरियड फीमेल बॉडी में हर महीने होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है. इस दौरान मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन और दर्द जैसी कई छोटी-बड़ी समस्याएं उत्पन्न होती है जिसे महिलाओं को झेलना पड़ता है. पुराने समय में पीरियड के दौरान महिलाओं को कम से कम काम और ज्यादा से ज्यादा आराम करने के लिए दिया जाता था. यह प्रैक्टिस धीरे-धीरे महिलाओं के मंदिर और किचन में प्रवेश करने से रोक में बदल गया. हालांकि, आजकल की कामकाजी महिलाएं इन प्रतिबंधों को नहीं मानती है. इसके अलावा पहले पीरियड के दौरान सेक्स की भी मनाही थी जबकि आजकल लोग माहवारी के दौरान भी सेक्स करते हैं.

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या पीरियड के दौरान यौन संबंध स्थापित करना महिलाओं के सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसके अलावा पीरियड के दौरान कंसीव करने को लेकर भी काफी भ्रांतियां हैं. कई लोग मानते हैं कि इस दौरान सेक्स करने से प्रेगनेंसी नहीं होती है. इन सब विषयों पर सटीक और तथ्यात्मक जानकारी के लिए एनडीटीवी ने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा से खास बातचीत की है.

Also Read: Importance of Sex Education: क्यों जरूरी है सेक्स एजुकेशन? जानिए माता-पिता की भूमिका

पीरियड के दौरान संबंध बनाएं या नहीं

डॉ. निधि बताती हैं कि पुराने समय में पीरियड के दौरान सेक्स नहीं करने के लिए कहा जाता था क्योंकि उस समय इम्यूनिटी थोड़ी कमजोर रहती है, जिस वजह से वेजाइनल इंफेक्शन की संभावना थोड़ी ज्यादा रहती है. हालांकि, पीरियड के समय हार्मोन चेंज की वजह से ज्यादा प्लेजर मिल सकता है. डॉक्टर कहती हैं कि अगर कोई कंफर्टेबल हो तो पीरियड के दौरान भी सेक्स कर सकता है बस ब्लड की वजह से पूरा प्रोसेस थोड़ा सा अस्त व्यस्त या गंदा सा फील हो सकता है. लेकिन मेडिकल फील्ड में पीरियड के दौरान सेक्स की मनाही नहीं है. यह सिर्फ और सिर्फ आपके च्वाइस और कंफर्ट लेवल पर निर्भर करता है.

Advertisement
Advertisement

क्या मासिक धर्म के दौरान मैं गर्भवती हो सकती हूँ?

आम धारणा यह है कि पीरियड के दौरान प्रेगनेंसी संभव नहीं है. लोगों को लगता है कि यह इस दौरान बिना प्रोटेक्शन के भी सेक्स करने से प्रेगनेंसी नहीं होगा. डॉ. निधि बताती हैं कि पीरियड के दौरान हार्मोन्स बेस लाइन पर होती है और बच्चेदानी की परत निकल रही होती है जिस वजह से इम्प्लांट के लिए बेस नहीं होता है. इसीलिए पीरियड के दौरान प्रेगनेंसी की संभावना काफी कम होती है लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि चांस जीरो नहीं होता है. प्रेगनेंसी की संभावना बेहद कम होती है लेकिन ऐसा भी नहीं है बिल्कुल संभव नहीं है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Orgasm Disorder: क्या होता है ऑर्गेज्मिक गैप, महिलाओं को क्यों होती है ये समस्या? डॉक्टर से जानें वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

डॉ. निधि कहती हैं कि अगर आप प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं तो पीरियड में सेक्स करने के दौरान भी कंडोम जैसे कॉन्ट्रासैप्टिव का इस्तेमाल जरूर करें. पीरियड के दौरान सेक्स से बचने की जरूरत नहीं है लेकिन प्रेगनेंसी से बचना चाहते हैं तो प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article