PBKS के खिलाफ RR के खिलाड़ी टॉम कोहलर-कैडमोर गले में पहनकर उतरे Q-Collar, जानिए चोट से कैसे बचाता है ये नया डिवाइस

RR Vs PBKS: IPL 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से हुआ. इस मैच में टॉम कोहलर कैडमोर क्यू-कॉलर पहनकर मैदान पर उतरे. जानिए क्या है ये नया डिवाइस.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पंजाब के खिलाफ डेब्यू करने वाले टॉम कोहलर कैडमोर एक खास डिवाइस पहनकर मैदान में उतरे.

Tom Kohler Cadmore Q Collar: क्रिकेट का खेल जितना आसान दिखता है शायद उतना होता नहीं है. न सिर्फ खेलने की शर्तें ज्यादा कठिन हो गई हैं, बल्कि सुरक्षात्मक दृष्टि से भी काफी एहतियात बरतने की जरूरत बढ़ गई है. क्रिकेट में चोटिल होने से बचने के लिए सुरक्षात्मक सामग्री का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ा है. अभी तक सिर को चोट से बचाने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल किया जाता रहा है, हालांकि 2014 में फिल ह्यूज के दुखद निधन से क्रिकेट जगत सिर चोटों के बारे में ज्यादा सावधान हो गया. इसी बीच खेले जा रहे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का एक खिलाड़ी गले में एक नया डिवास पहनकर उतरा जिसनें सभी का ध्यान खिंचा...

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये

IPL 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स के बीच खेला गया. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने पंजाब किंग्स के खिलाफ जोस बटलर (Jos Buttler) की जगह टॉम कोहलर-कैडमोर (Tom Kohler-Cadmore) को खिलाया, क्योंकि राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर पहले ही अपने देश लौट चुके हैं. ऐसे में टॉम कोहलर कैडमोर ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से IPL डेब्यू किया. वह यशस्वी जायसवाल के साथ पारी की शुरुआत करने मैदान पर आए. इस दौरान टॉम कोहलर कैडमोर ने गले में एक डिवाइस क्यू कॉलर पहन रखी थी, जिसने सभी का ध्यान खींचा.

Advertisement
Advertisement

क्यू कॉलर क्या है? (What Is Q Collar)

इस डिवाइस को क्यू कॉलर (Q-Collar) कहा जाता है. क्यू-कॉलर सिर पर चोट के दौरान ब्रेन डैमेज से बचने में मदद करता है. टॉम कोहलर कैडमोर IPL से पहले द हंड्रेड में भी क्यू कॉलर (Q-Collar) पहने नजर आ चुके हैं. बता दें कि इस डिवाइस का इस्तेमाल फुटबॉलर प्लेयर करते हैं. यह उन्हें कॉन्कशन या ब्रेन डैमेज होने से बचाता है. अगर बॉल खिलाड़ी की गर्दन पर लगी तो Q-Collar उसके झटके को एब्जॉर्ब कर लेता है. इससे ज्यादा दर्द नहीं होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मियों में खूब पीते हैं गन्ने का जूस, तो पहले जान लें इस स्वादिष्ट पेय के बड़े नुकसान, इन लोगों को तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए...

Advertisement

टॉम कोहलर-कैडमोर के गले में इसलिए भी दिखा क्यू कॉलर...

दरअसरल 2022 में कोहलर पोस्ट कन्कसन सिंड्रोम से जूझ रहे थे. इसके बाद से उन्होंने इस कोलर को लगातार पहनना शुरू कर दिया. इससे पहले भी वे कई टूर्नामेंट्स में इस डिवाइस को पहन चुके हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: विकास के लिए Modi सरकार 3.0 किन क्षेत्रों में करने जा रही है बड़ा बदलाव?
Topics mentioned in this article