Home Remedies: एलर्जी से शरीर पर लाल चकत्ते निकल आए हैं, तो इन 5 क्विक और इफेक्टिव घरेलू नुस्खों से पाएं जल्द राहत

Home Remedies For Allergy: मौसमी एलर्जी का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है. स्किन रैशेज पर कुछ भी लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. मौसमी चकत्ते के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में यहां बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
H

Remedy For Red Rashes: मौसम बदलने से सेहत के साथ-साथ त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी होती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की ठीक से ख्याल रखें. एलर्जी आपकी त्वचा को बर्बाद कर सकती है और त्वचा पर चकत्ते पैदा कर सकती हैं. ये चकत्ते त्वचा पर खुजली, उभरे हुए लाल धक्कों जैसे दिखते हैं. मौसमी रैशेज के कारण खुजली हो सकती है, लेकिन ज्यादा खुजली न करें क्योंकि इससे क्रस्टिंग हो सकती है. ऐसी स्किन समस्याओं के इलाज के लिए बाजार में कई क्रीम उपलब्ध हैं. हालांकि, बेहतर होगा कि आप दवा और लोशन के साथ-साथ प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें. स्किन रैशेज पर कुछ भी लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. मौसमी चकत्ते के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में यहां बताया गया है.

मौसमी चकत्ते से निपटने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Deal With Seasonal Rashes

1) एलोवेरा जेल

एलोवेरा आपकी सेहत और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. असंख्य लाभों के लिए बहुत से लोग इसे अपने ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल करते हैं. इसका उपयोग मौसमी चकत्ते के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जा सकता है. एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा की एलर्जी से राहत मिल सकती है. यह आपकी त्वचा पर खुजली और लाली के लिए एक उपचार एजेंट के रूप में भी कार्य करता है.

बच्चों की हेल्दी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, पेरेंट्स रखें ध्यान, वर्ना रुक जाएगी उनकी ग्रोथ

Advertisement

2) नारियल का तेल

मौसमी चकत्ते के इलाज के लिए एक और उपयोगी घरेलू उपाय नारियल का तेल है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई एलर्जी और संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. यह न केवल उपचार कर सकता है, बल्कि आपकी त्वचा और बालों को पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित होने से भी बचा सकता है. नारियल का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में भी मदद करता है.

Advertisement

3) खीरा

खीरा एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है और इसमें एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं. त्वचा पर रैशेज और जलन से छुटकारा पाने के लिए आप कद्दूकस किया हुआ खीरे का पेस्ट या ठंडे खीरे के स्लाइस को आसानी से अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. खीरा आपकी त्वचा को ठंडक और सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है. यह फाइबर से भरपूर होता है और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है.

Advertisement

लाल चंदन Acne, काले धब्बे हटाने के लिए है कमाल, जल्दी घाव भरने और Diabetes के लिए भी गजब, जानें 7 जबरदस्त फायदे

Advertisement

4) दही

दही त्वचा पर किसी भी प्रकार के चकत्ते का इलाज करने के लिए सबसे आसान और तेज घरेलू उपचारों में से एक है. यह ज्यादातर हर भारतीय घर में उपलब्ध है. दही आपकी त्वचा पर मौसमी चकत्ते के कारण होने वाली सूजन और जलन को कम कर सकता है. अगर आप दही और खीरा का मिश्रण बना लें तो यह प्राकृतिक उपाय और भी कारगर होगा.

5) सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में एसिटिक एसिड होता है, जिसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये गुण मौसमी चकत्ते के इलाज में मदद करते हैं. घरेलू उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर और एलोवेरा जेल को मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bus Marshal Protest: DTC बस मार्शलों की बहाली पर Saurabh Bhardwaj को क्यों पकड़ने पड़े BJP नेता के पैर?