तेजी से बढ़ रहे हैं पेट में इंफेक्शन के मामले, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट, डॉक्टर से जानिए बचाव के उपाय

मानसून के मौसम में अक्सर दूषित भोजन या दूषित पानी पीने से गैस्ट्रोएंटेराइटिस (पेट फ्लू) हो जाता है. यह परेशानी किसी को भी हो सकती है. यहां जानिए डॉक्टर ने इससे बचने और ठीक करने के लिए क्या सलाह दी.

Advertisement
Read Time: 4 mins

मानसून के सीजन में लोग कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहे हैं. बुखार के साथ दूसरी शिकायतें लेकर मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं, जिसमें पेट के इन्फेक्शन के मामले भी देखने को मिल रहे हैं. वैसे तो पेट में इन्फेक्शन होना एक आम बात है. मगर इसे मानसून के मौसम में अनदेखा नहीं करना चाहिए. मानसून के मौसम में अक्सर दूषित भोजन या दूषित पानी पीने से गैस्ट्रोएंटेराइटिस (पेट फ्लू) हो जाता है. यह परेशानी किसी भी आयु वर्ग में हो सकती है. वहीं बच्‍चों में इसे बेहद ही गंभीरता से लेने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: इन 3 विटामिन की कमी से अक्सर होने लगता है तेज सिरदर्द और मानसिक थकान, जानें क्या खाकर कमी को दूर

पेट में इंफेक्शन के लक्षण:

इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें मरीज को कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसमें उल्टी होना, बुखार, दस्त, पेट में दर्द या क्रैम्प्स या जी मिचलाना शामिल है. इसके अलावा भी मरीज को कई तरह की परेशानी आती है. पेट इन्फेक्शन ज्यादातर उन मरीजों में ज्यादा परेशानी लेकर आता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. कई लोग इसे इन्फ्लूएंजा से जोड़कर देखते हैं मगर यह इससे बिल्कुल अलग है. पेट में इन्फेक्शन का असर मरीज की आंतों पर पड़ता है.

Advertisement

पेट के इन्फेक्शन को घरेलू उपायों और कुछ खास तरह की दवाइयों से घर पर ही ठीक किया जा सकता है. यह बीमारी ठीक होने में लगभग एक हफ्ते का समय लेती है. देशभर में पेट के इन्फेक्शन के बढ़ते मामलों को लेकर आईएएनएस ने दिल्‍ली के ईएसआईसी (इंदिरा गांधी) अस्पताल झिलमिल के सीनियर रेजिडेंट डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य से बात की.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

Advertisement

क्या कहते हैं डॉक्टर...

डॉ. युगम ने बताया कि इस समय पूरा भारत मानसून में हो रही बीमारियों से पीड़ित है. बरसात के मौसम में इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा हो जाता है. ऐसे मौसम में हम लोग कोशिश करते हैं कि ऑपरेशन न करें. बहुत इमरजेंसी आने पर ही हम इस मौसम में ऑपरेशन कराने की सलाह देते हैं. डॉक्टर ने कहा, "इस मौसम में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन दूषित पानी पीने से ही फैलता है, जिसमें लोगों को पेट दर्द, बुखार और मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इस सीजन में पेट की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है.

Advertisement

उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि जहां तक हो सके इस सीजन में साफ पानी ही पीएं. बाहर का खाना बिल्कुल भी न खाएं. ऐसे में खासतौर पर हाइजीन का खास ध्यान रखें, क्योंकि रोड साइड बिकने वाले फूड से बीमार होने का खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ें: युवाओं में किस वजह से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक मामले? ये 6 बड़े कारण कर रहे हैं दिल को कमजोर, जानिए

बरतें ये सावधानियां:

आगे कहा कि अस्पताल में पेट के इन्फेक्शन की समस्या लेकर रोजाना कई मरीज आते हैं. डॉ. युगम ने ऐसे में सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि किसी भी मरीज को अगर उल्टी, बुखार, दस्त, पेट में दर्द जैसी समस्या आती है तो सबसे पहले हमें अपनी डाइट में साफ पानी की मात्रा को बढ़ा देना चहिए. साथ ही ऐसे में उन्होंने मरीजों को ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) घोल पीने की सलाह दी है. उन्होंने आगे कहा कि अगर समस्या ज्‍यादा बढ़ जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें जिससे सही समय पर मरीज का इलाज किया जा सके.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?