हर किसी को अपनी डाइट में जरूर आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 दालें, वरना बाद में पछताने से क्या फायदा

Pulses Benefits For Health: प्रत्येक भारतीय रसोई में विभिन्न प्रकार के अवतारों में दालें और हरी पत्तेदार सब्जियां या सिर्फ घी के साथ खुशबूदार तड़का लगाया जाता है. दाल हर किसी का आरामदायक भोजन है. यहां 5 ऐसी दालों के बारे में बताया गया है जिनको हर किसी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Health Benefits Of Pulses: दाल हर किसी का आरामदायक भोजन है.

Health Benefits Of Pulses: ज्यादातर भारतीय घरों में दालें डाइट का एक मुख्य हिस्सा हैं. वे बीज हैं जो फलीदार पौधों की फली के अंदर उगते हैं और प्रोटीन आहार फाइबर, आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं. दालों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर विरोधी गुण होते हैं. वे हृदय स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल के लिए भी अच्छे हैं. कोई भी पारंपरिक भारतीय भोजन दाल की उस गर्म भाप से भरा हुआ है. भारतीय व्यंजनों में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक, भारतीय रसोई में दाल एक विशेष स्थान रखती है. प्रत्येक भारतीय रसोई में विभिन्न प्रकार के अवतारों में दालें और हरी पत्तेदार सब्जियां या सिर्फ घी के साथ खुशबूदार तड़का लगाया जाता है. दाल हर किसी का आरामदायक भोजन है. यहां 5 ऐसी दालों के बारे में बताया गया है जिनको हर किसी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

ये 5 ड्रिंक नेचुरल तरीके से कंट्रोल करती हैं हाई यूरिक एसिड लेवल, घर पर ही आसानी से होगा काबू!

इन 5 दालों डाइट में क्यों जरूर करना चाहिए शामिल | Why These 5 Pulses Must Be Included In The Diet

1. दाल

दाल भारतीय घरों में चावल या चपातियों के साथ परोसे जाने वाले सबसे आम व्यंजनों में से एक है. मसूर, उड़द, मूंग और बंगाल चना जैसे दलहनों का उपयोग सूप बनाने के लिए किया जाता है. वे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स और लौह, मैग्नीशियम, जस्ता और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं. दालों में फ़्लेवोनोइड जैसे फ़ेनोलिक यौगिक भी होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं. उनके पास कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है और हाई ब्लड शुगर वाले रोगियों के लिए अच्छा है.

Advertisement

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

Advertisement

2. काबुली चना

चिकपीस या गार्बनो बीन्स को काबुली चना के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह मूल रूप से अफगानिस्तान से भारत लाया गया था. चीकपिया करी अपनी मजबूत सुगंध और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है और इसे चावल और भारतीय फ्लैटबनों जैसे नान के साथ खाया जाता है. वे डायटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और ई, आवश्यक खनिजों में समृद्ध हैं. छोले के आइसोफ्लेवोन्स हृदय, हड्डियों, मस्तिष्क पर संभावित सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं और कैंसर को रोक सकते हैं.

Advertisement
Health Benefits Of Pulses: वे डायटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और ई, आवश्यक खनिजों में समृद्ध हैं.

3. काला चना

ब्राउन छोले, जिसे काला चना और बंगाल चना भी कहा जाता है. काबुली चना के समान परिवार के हैं, लेकिन गहरे और छोटे हैं. काला चना को पानी में भिगोकर नरम किया जाता है और या तो कच्चे या कद्दू या केले के फूल के साथ पकाया जाता है. काला चना के स्वास्थ्य लाभ काबुली चना के समान हैं.

Advertisement

रोजाना 2 लौंग चबाने से क्यों करनी चाहिए अपने दिन की शुरुआत? यहां जानें कुछ अद्भुत फायदे

4. राजमा

राजमा मसाला और राजमा चवाल, लाल किडनी बीन्स या राजमा के साथ बनाया जाता है, नियमित रूप से उत्तर भारतीय राज्यों में खाया जाता है. राजमा प्रोटीन, आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. इसकी फाइबर सामग्री वजन घटाने में मदद कर सकती है. राजमा पॉलीफेनोल्स में कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं.

5. मटर

मटर का उपयोग विभिन्न व्यंजनों जैसे करी, दाल और अन्य सूखी सब्जी की तैयारी में किया जाता है. मटर प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है. वे पाचन तंत्र के लिए अच्छे हैं और एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

आपकी सेहत के लिए सबसे खराब हैं ये लेट नाइट स्नैक्स, जानें तो क्या खाना रहेगा बेस्ट

पोषक तत्वों से भरपूर सेब के छिलके देते हैं ये 5 कमाल के फायदे, हमेशा छिलके सहित खाएं सेब!

Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

Featured Video Of The Day
जब यूपी में टमाटर के लिए लगी "Z+ सिक्योरिटी'