Pregnancy After Menopause: मेनोपॉज के बाद भी संभव है प्रेगनेंसी, सक्सेस रेट भी 80 प्रतिशत, जानिए पूरा प्रोसेस

Pre Menopause And Pregnancy: कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या मैं मेनोपॉज के बाद भी प्रेगनेंट हो सकती हूं? आपके इन्हीं सवालों को लेकर हमने डॉक्टर नुपुर गुप्ता से बात की.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Menopause And Pregnancy: रजोनिवृत्ति यानि मेनोपॉज के बाद प्रेगनेंसी बहुत दुर्लभ मानी जाती है. अगर आपके पीरियड्स आना बंद हो जाएं तो प्रेगनेंसी संभव नहीं मानी जाती है. मेनोपॉज प्रजनन का अंत माना जाता है. जैसे ही आप अपने जीवन के मेनोपॉज फेज में प्रवेश करती हैं, आप सोच रही होंगी कि क्या आप अभी भी गर्भवती हो सकती हैं. अगर हम कहें कि कि कोई मेनोपॉज के बाद भी मां बनने का सुख भोग सकता है तो गलत नहीं होगा. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या मैं मेनोपॉज के बाद भी प्रेगनेंट हो सकती हूं? आपके इन्हीं सवालों को लेकर हमने डॉक्टर नुपुर गुप्ता से बात की.

30 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने से क्यों बचना चाहिए? टेस्ट के लिए कब जाएं? जानिए Pregnancy की सही उम्र

प्री मेनोपॉज से पहले की गई एग फ्रीजिंग से क्या बाद में प्रगनेंसी संभव है?

अगर हम एग फ्रीजिंग करा लेते हैं और 40 की उम्र से पहले ही प्री मेनोपॉज हो जाता है तो क्या प्रेगनेंसी संभव है. इस पर डॉक्टर नुपुर गुप्ता का जवाब था कि हां इस स्थिति में प्रेगनेंसी संभव है. उनका कहना है कि कम उम्र में फ्रीज किए गए एग की एज कम और क्वालिटी भी सही रहेगी, क्योंकि भले ही आप 40 साल के हैं लेकिन आपने एग्स को कम उम्र में फ्रीज करवा दिया है.

Advertisement

क्यों लेडीज में समय से पहले बंद हो जाते हैं पीरियड्स, जानें कम उम्र में मेनोपॉज के साइड इफेक्टस

Advertisement

एग फ्रीजिंग से प्रेगनेंसी की सफलता के कितने चांस होते हैं? | Egg Freezing Success Rates

आमतौर पर जो फ्रीजिंग सेंटर हैं जहां पर ओवम को प्रीजर्व किया जाता है उनमें एग्स को प्रीजर्व करने की बहुत अच्छी टेक्नोलजी है और इसका सक्सेस रेट 70 से लेकर 80 प्रतिशत तक होता है.

Advertisement

(डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: झारखंड में BJP के 'पंचप्रण' पर संग्राम | Hemant Soren | NDTV India