सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद

Sesame Seeds for Constipation: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में अमूमन लोग परेशान रहते हैं. अक्सर लोग इस समस्या को इग्नोर कर देते हैं और सीरियसली लेना छोड़ देते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Constipation Home Remedies: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में अमूमन लोग परेशान रहते हैं. अक्सर लोग इस समस्या को इग्नोर कर देते हैं और सीरियसली लेना छोड़ देते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो कि अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इसकी वजह से ये हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. 

अधिकतर लोग कब्ज से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन इनका असर तभी तक रहता है जब इनका नियमित सेवन किया जाता है. ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. आज हम आपको इस पार्टिकल में एक कारगर घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से कब्ज का जड़ इलाज किया जा सकता है। तो आइए, जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में विस्तार से.

कब्ज से राहत दिलाएंगे ये बीज

कब्ज से राहत दिलाने में सफेद तेल के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इस बीज में कई ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसमें फाइबर पाया जाता है जो मल को ढीला बनाने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

कैसे करें सेवन 

कब्ज से राहत पाने के लिए एक चम्मच सफेद तिल को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह इनका सेवन करें. हर रोज इसका सेवन करने से पेट अच्छे से साफ होगा.

Breast Cancer से दुनियाभर में 6.7 लाख मौतें: WHO | NDTV India

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
West Bengal: दक्षिण 24 परगना में नाबालिग लड़की की अपहरण के बाद हत्या, मचा हंगामा