पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, बस सुबह कर लीजिए इस चीज के पानी का सेवन, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

Pet Ka Charbi Kaise Kam Kare: जीरा पानी वजन, बॉडी-मास इंडेक्स, ग्लूकोज लेवल, इंसुलिन लेवल और कोलेस्ट्रॉल करने में मदद कर सकता है. यहां जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए जीरे का पानी कैसे सबसे ज्यादा कारगर हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Weight Loss: वजन कम करने के लिए जीरा पानी सबसे बेहतरीन उपाय है.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए हम कई हथकंडे अपनाते हैं, फिर भी रिजल्ट मन मुताबिक नहीं मिल पाता है. हालांकि हमारे पास वजन घटाने के घरेलू उपाय मौजूद हैं. सबसे बेहतरीन उपाय है जीरा पानी जो हेल्थ के लिए पावरहाउस के रूप में उभरा है. पानी में जीरा डालकर बनाया गया यह सरल मिश्रण, पाचन में सुधार, वजन घटाने में सहायता करता है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है. यहां जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए जीरे का पानी कैसे सबसे ज्यादा कारगर हो सकता है.

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी कैसे फायदेमंद हो सकता है?

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है: जीरे का पानी आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा सकता है. तेज मेटाबॉलिज्म से कैलोरी जल्दी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

बेहतर पाचन: जीरा पानी पाचन एंजाइमों के स्राव को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपके शरीर के लिए भोजन से पोषक तत्वों को तोड़ना और अवशोषित करना आसान हो जाता है.

किडनी फंक्शनिंग को बेहतर बनाने और डिटॉक्स प्रोसेस को तेज करने के लिए डेली कीजिए ये 4 काम

भूख को दबाना: जीरे में भूख को दबाने वाला प्रभाव पाया गया है. भोजन से पहले जीरा पानी पीने से अपने खाने की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम करना आसान हो जाता है.

बैलेंस ब्लड शुगर लेवल: जीरा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. बैलेंस ब्लड शुगर लेवल और हाई कैलोरी फूड्स की लालसा को कम कर सकता है, जो अक्सर वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Advertisement

डिटॉक्सिफिकेशन: जीरे में डिटॉक्सिफिकेशन गुण होते हैं जो शरीर से गंदगी को निकालने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

घर पर जीरा पानी कैसे बनाएं? | How To Make Jeera Water At Home 

जीरा के बीज भून लें: सबसे पहले जीरे को एक पैन में धीमी आंच पर सूखा भून लें जब तक कि उनमें जायके जैसी सुगंध न आने लगे. ये जीरा पानी के स्वाद को बढ़ाता है.

Advertisement

बीजों को पीस लें: बीजों को ठंडा होने दें, फिर उन्हें मोर्टार और मूसल या ग्राइंडर का उपयोग करके बारीक पीस लें.

रोज सुबह इस पौधे की चबाएं 4 पत्तियां, फायदे मिलेंगे अनेक, बीमारियों को रिस्क हो जाएगा जीरो

पानी उबालें: एक गिलास पानी उबालें और उसमें पिसा हुआ जीरा डालें.

छानें: मिश्रण को लगभग 10-15 मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें. फिर किसी भी ठोस कण को हटाने के लिए इसे छान लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
आलू साबूदाना चीला रेसिपी | How To Make Sabudana Aloo Chilla