दर्द से निजात पाने के लिए  Opioids का इस्तेमाल कितना सुरक्षित, जानें इसके फायदे और नुकसान

Opioids को एक प्रभावी दर्द निवारक माना जाता है, लेकिन आमतौर पर इसका इस्तेमाल सामान्य प्रकार के दर्द के लिए नहीं किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द होना आम बात है. सामान्यतः सिरदर्द या बदन दर्द जैसी स्थिति में हम कोई भी सामान्य पेनकिलर ले लेते हैं. लेकिन अति गंभीर बीमारियों में होने वाले तीव्र दर्द में विशेष प्रकार की दर्द निवारक दवाएं दी जाती है. इन्हीं में कई दवाएं Opioids जैसे ड्रग से बनी होती है. ये एक ऐसा ड्रग है जिसका इस्तेमाल इंटेंस और क्रॉनिक पेन में किया जाता है, क्योंकि ये दर्द से राहत भले ही दे लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी काफी परेशानियां पैदा कर सकते हैं. 

क्रोनिक पेन मैनेजमेंट का अंतिम उपाय
Opioids को एक प्रभावी दर्द निवारक माना जाता है, लेकिन आमतौर पर इसका इस्तेमाल सामान्य प्रकार के दर्द के लिए नहीं किया जाता है. कह सकते हैं कि इससे बनने वाली दवाएं क्रोनिक व इंटेंस पेन के लिए अंतिम उपाय होता है. डॉक्टर्स भी इसे किसी गंभीर बीमारी के इलाज के दौरान ही देते हैं. कैंसर जैसे गंभीर रोगों के उपचार के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाता है.  

Mokeypox: मंकीपॉक्स क्या है, कैसे और कितनी तेजी से फैलता है? लक्षण, कारण, बचाव और इलाज

क्या हो सकता है इसका दुष्परिणाम- Side Effects Of Opioid Pills:

यदि इन दवाओं का सही से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इस दवा का लाइट डोज नींद का एहसास करा सकता है, लेकिन उच्च खुराक श्वास और हृदय गति को धीमा कर सकती है, जिससे मृत्यु भी हो सकती है. इसको लेने के कई साइड इफेक्ट भी दिख सकते हैं. जैसे कुछ लोगों जब ओपिओइड लेना शुरू करते हैं तो उनको मतली और उल्टी होती है. इसमें कब्ज एक आम समस्या है. 

Advertisement

Bipolar Disorder: इस बीमारी में नहीं रहता है खुद के मूड और इमोशन पर काबू, जानें इससे उबरने का तरीका

नशे की लत भी लग सकती है

Advertisement

यह दर्द की मादक दवा (नारकोटिक्स पेन मेडिटेशन) है. किसी को भी इसकी लत लग सकती है. जिन लोगों को ओपिओइड की लत है, उनकी समस्या अक्सर प्रिस्क्रिप्शन से शुरू होती है. इसलिए अगर कोई भी लंबे समय के लिए ओपिओइड का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे डॉक्टर से फ्रीक्वेंट फॉलोअप लेना चाहिए. इन दवाओं को अफीम, हेरोइन, मॉर्फिन जैसे नशीले पदार्थों से बनाया जाता है. ये दवाएं कृत्रिम एंडोर्फिन उत्पन्न करती हैं जो दर्द को कम कर शरीर को अच्छा महसूस कराती है. लेकिन इस गंभीर साइड इफेक्ट्स को देखते हुए इसे विशेषज्ञ डॉक्टर के परामर्श पर ही लिया जाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai Grand Culmination: Discus Thrower Yogesh Kathuniya ने एक और खिताब जीता