महिला के कूल्हे में 3 साल से फंसी थी आधी टूटी Needle, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाली सुई

Needle Embedded In Hip: सर गंगा राम अस्पताल में, रंभा की सर्जरी से पहले एक्स-रे और सीटी स्कैन के साथ इमेजिंग की गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Needle Embedded In Hip: तीन साल पहले सिलाई करते वक्त महिला के कूल्हे में सुई फंस गई थी. 

Needle Embedded In Hip: डॉक्टरों को भगवान का दर्जा दिया जाता है क्योंकि वो असंभव को भी संभव करने में समर्थ होते हैं. अक्सर हम ऐसी कई घटनाएं सुनते हैं जिससे हम आश्चर्य चकित तो होते ही हैं साथ ही हमें डॉक्टर्स पर अधिक भरोसा होने लगता है. हाल ही में एक ऐसी ही घटना सामने आई. एक जटिल ऑपरेशन में, डॉक्टरों ने 49 साल की एक महिला रंभा देवी के कूल्हे की मांसपेशियों में तीन साल से फंसी सुई निकाली. तीन साल पहले सिलाई करते वक्त महिला के कूल्हे में सुई फंस गई थी. 

Advertisement

दरअसल तीन साल पहले महिला ने सिलाई करते समय सुई को बिस्तर पर रख दिया था. वह कुछ और करने के लिए खड़ी हुई, और फिर अचानक फिसल कर बिस्तर पर गिर गई. महिला रंभा देवी को तेज दर्द महसूस हुआ और उसे बिस्तर पर टूटी हुई सुई मिली. उसने सोचा कि बाकी का आधा हिस्सा कमरे में कहीं गिर गया होगा. कई दिनों तक वह सुई के बाकी टुकड़े की तलाश करती रही, लेकिन नहीं मिला. वो दूसरे काम में मग्न हो गई और इसे भूल गई. हालांकि उसे लगातार कूल्हे में दर्द महसूस होता था. जब महिला का दर्द असहनीय हो गया, तो वो डॉक्टर के पास गई. एक्स-रे से पता चला कि खोई हुई 'सुई' उसके कूल्हे की मांसपेशियों में गहरी धंसी हुई है. हालांकि, मामले की जटिलता के कारण, कई डॉक्टरों ने उसकी सर्जरी करने से इनकार कर दिया.

सर गंगा राम अस्पताल में, रंभा की सर्जरी से पहले एक्स-रे और सीटी स्कैन के साथ इमेजिंग की गई. सर्जरी के लिए, अस्पताल को एक एडवांस्ड इमेजिंग सी-आर्म लाना पड़ा.  

Advertisement

ये भी पढ़ें-  गर्मी और लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए खास टिप्स

सर गंगा राम अस्पताल के जनरल सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार तरुण मित्तल ने कहा, "सुई को लोकेट करना बहुत मुश्किल था. सुई का सटीक पता लगाने के लिए ऑपरेशन के दौरान कई एक्स-रे लेने पड़े और आखिरकार, टीम ने सुई ढूंढ ली और उसे बिना टूटे निकाल लिया. यह एक बेहद जटिल ऑपरेशन था.'' डॉक्टर ने कहा, "इसलिए जरूरी है कि हमेशा समय पर चिकित्सा सहायता लें और किसी चीज को इग्नोर न करें." डॉक्टर ने कहा, महिला अब बिल्कुल ठीक है.

Advertisement

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान