National Pollution Control Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है पॉल्यूशन डे? जानिए इस साथ की थीम और बचने के उपाय

National Pollution Control Day: 1984 की भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है, जो 2 और 3 दिसंबर को हुई थी. यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने घातक दुर्घटना में अपनी जान गंवाई थी.

Advertisement
Read Time: 20 mins
N

National Pollution Control Day 2023: नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है. यह उन लोगों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने 1984 में 2 और 3 दिसंबर को हुई भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवा दी थी. अनुमान है कि कम से कम 4,000 लोग मारे गए थे अमेरिकी केमिकल कंपनी यूनियन कार्बाइड के पेस्टिसाइड प्लान से मध्य प्रदेश के भोपाल में आबादी वाले इलाके में जहरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव शुरू हो गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमान में कहा गया है कि घरेलू वायु प्रदूषण 2020 में प्रति वर्ष अनुमानित 3.2 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार था, जिसमें 5 साल से कम उम्र के बच्चों की 2,37,000 से ज्यादा मौतें शामिल थीं. वायु प्रदूषण प्रतिवर्ष 6.7 मिलियन असामयिक मौतों से जुड़ा हुआ है. फिलहाल दिल्ली एक महीने से ज्यादा समय से गंभीर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) से जूझ रही है, जो राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले हजारों लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में वजन घटाने के लिए 7 सबसे इफेक्टिव फूड्स, महीनेभर में बना देंगे आपको स्लिम फिट, डाइट में करें शामिल

नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे 2023 का इतिहास

भोपाल गैस त्रासदी 3 दिसंबर 1984 को हुई थी, जिसके दौरान भोपाल में एक कीटनाशक कारखाने से लगभग टन घातक गैस लीक हो गई थी. रिपोर्टों के अनुसार, कारखाने से लगभग 40 टन से ज्यादा मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हुआ, जिसकी वजह से कम से कम 3,800 लोग मारे गए. इससे हजारों लोगों की अकाल मृत्यु भी हुई.

Advertisement

नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे 2023 का महत्व

लोगों के लिए हर प्रकार के प्रदूषण के बारे में जागरूक होना और यह हमारे शरीर के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है. यह बहुत जरूरी है. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना, शिक्षित करना और उद्योगों में प्रदूषण से सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना है. किसी भी प्रकार के प्रदूषण से निपटने के लिए लोगों को सुरक्षा उपायों के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

Advertisement

नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे 2023 की थीम

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2023 का विषय "स्वच्छ और स्वस्थ ग्रह के लिए सतत विकास" रखी गई है.

पॉल्यूशन से बचने के तरीके | Ways to prevent pollution

  • घर के अंदर रहें.
  • दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें.
  • बाहर व्यायाम करने से बचें.
  • मास्क का प्रयोग करें.
  • पटाखों का प्रयोग सीमित करें.
  • पर्यावरण-अनुकूल विकल्प चुनें.
  • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें.
  • पेड़ लगाएं.

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा रहस्यमयी वायरस कितना घातक, डॉक्टर बोले संभल कर...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा