Protein Vs Carbs: प्रोटीन वजन घटाने के लिए कार्ब्स से बेहतर? जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

न्यूट्रीशियन लवनीत बात्रा ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि प्रोटीन कार्ब्स से बेहतर है या नहीं.

Protein Vs Carbs: प्रोटीन वजन घटाने के लिए कार्ब्स से बेहतर? जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

प्रोटीन या कार्ब्स: वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर

Protein Vs Carbs: आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि वजन घटाने में प्रोटीन आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है वहीं कार्ब्स आपके दुश्मन होते हैं. हां, ये बात पूरी तरह से सच है कि जब आप वजन घटाते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन इसके साथ ही दूसरे पोषक तत्वों को भी आपकी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. न्यूट्रीशियन लवनीत बात्रा ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि प्रोटीन कार्ब्स से बेहतर है या नहीं. इसके साथ ही उन्होंने उस मिथ को लेकर भी बात करीं जो अमूमन लोगों के मन में होता है कि, "कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन वजन घटाने के लिए बेहतर हैं।" हालाँकि यह दोनों ही समान मात्रा में एनर्जी देते हैं (4 kcal/g।).

कार्ब्स या प्रोटीन: कौन ज्यादा बेहतर है?

वह लिखती हैं, कि अगर आप उबले हुए चने और फ्रेंच फ्राइज में कंपेयर करने को कहेंगे तो साफ बात है कि प्रोटीन कार्ब्स से बेहतर हैं. कॉर्बोहाइट्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का मुख्य स्त्रोत हैं. आपका शरीर कॉर्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन के तौर पर बॉडी में स्टोर करके रखता है जिसका उपयोग हमारा शरीर तब करता है जब हमारे शरीर को और अधिक ऊर्जा की आवश्यक्ता होती है.

"कार्बोहाइड्रेट आहार को बल्क प्रदान करते हैं और हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत होते हैं। आपका शरीर अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहित ऊर्जा में बदल सकता है और कार्ब्स से मिलने वाला अच्छा फाइबर आपके पाचन को दुरूस्त करने साथ ही दिल के रोगों और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मदद करता है."

तो कार्ब्स आपके दुश्मन नहीं हैं, आप किस तरह के कार्ब्स का सेवन कर रहे हैं ये ज्यादा मायने रखता है. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन खराब होता है जैसे - बिस्कुट, ब्रेड और बहुत सी इस तरह की चीजें. वह आगे बताती हैं कि वहीं दूसरी तरफ प्रोटीन की आवश्यकता माँस-पेशियों के निर्माण तथा निष्क्रिय कोशिकाओं व ऊतकों के पुनर्निर्माण के लिए होती है।  
आपके शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए ये आपके स्वास्थय और आपकी एक्टिविटी पर निर्भर करता है. प्रोटीन में प्रति ग्राम 4 कैलोरी होती है, उतनी ही ऊर्जा कार्ब्स में भी पायी जाती है. 

लेकिन आप ये बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपका शरीर ऊर्जा पाने के लिए आपके शरीर के पूरे प्रोटीन का उपयोग करे क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर के लिए और भी कई चीजें कर सकता है. इसलिए प्रोटीन को अपनी एनर्जी के लिए एकमात्र सोर्स बनाना कोई बुद्धिमानी नहीं है. 

मीठी चीजों को देखते ही होती है क्रेविंग, इस तरह करें खुद को कंट्रोल

डायबिटीज में जरूर खाएं ये 5 साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

6 जड़ी-बूटियां जो इस सर्दी में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करेंगी, जानें उपयोग करने का आसान तरीका

वह आगे लिखती हैं कि, कार्ब्स और वसा दोनों ही शरीर को एनर्जी देते हैं. हमारे शरीर को अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए ( 1 ग्राम प्रति किलो ). इससे ज्यादा प्रोटीन का सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है जिसका असर हमारी हड्डियों, किडनी और लिवर पर पड़ सकता है.

आखिर में वह कहती हैं,“तो … कार्ब्स से समझौता न करें। इसका सेवन हर दिन लगभग 120 ग्राम-180 ग्राम किया जाना चाहिए."

संतुलित आहार हमारे लिए सबसे अच्छा होता है. इसलिए, आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.