अचानक ठंड लगने के बाद हुईं बेहोश, लिवर फेल, इंटरनल ब्लीडिंग, 72 घंटे तक रहीं बेसुध..फिर डॉक्टरों ने दिखाया चमत्कार

Acute Liver Failure Disease: बेंगलुरु में डॉक्टरों ने बुधवार को डेंगू से प्रेरित एक्यूट लिवर फेलियर से पीड़ित 25 वर्षीय मां का सफलतापूर्वक इलाज किया. जानें क्या होती है ये बीमारी, कारण और लक्षण.

Advertisement
Read Time: 4 mins

सोनाली (बदला हुआ नाम) एक खुशी के अवसर पर राजस्थान से बेंगलुरु जा रही थी, जब समारोह के दौरान उसे अचानक तेज ठंड लगने लगी और कुछ ही समय में उसकी हालत बहुत खराब हो गई. उसकी हालत तेजी से बिगड़ती गई, जिससे इंटरनल ब्लीडिंग हुई, कई हेमटोमा और प्लेटलेट और ब्लड की मात्रा में गंभीर गिरावट आई. स्थानीय अस्पताल में शुरुआती उपचार में 20 से 25 यूनिट खून चढ़ाया गया. इसके बावजूद, उसे फेफड़ों में समस्या और ब्लीडिंग के धब्बों के कारण काफी सूजन हो गई, डॉक्टरों ने चेतावनी दी कि उसे लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या है Hypersexuality Disorder, जिससे 'जानवर' बन गया कोलकाता रेप का आरोपी संजय रॉय

दूसरे अस्पताल रेफर कर दिया गया:

परिवार को एस्टर आरवी अस्पताल में लिवर टीम के पास भेजा गया. “जब सोनाली को भर्ती कराया गया, तो वह लगभग बेहोश थी, उसके कई अंग प्रभावित थे. एस्टर आरवी अस्पताल में डॉ. गंजू हेपेटोलॉजी एंड इंटीग्रेटेड लिवर केयर ने कहा, "पहले 48 से 72 घंटे बहुत जरूरी थे." टीम ने उसकी स्थिति को स्थिर करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए डीप, डेडिकेटेड लिवर रिजनरेटिव मेडिसिन और अन्य उपचार दिए. 

72 घंटे के भीतर आया होश:

48 से 72 घंटों के भीतर सोनाली को होश आ गया, जो उसके ठीक होने में एक बड़ा मोड़ था. मेडिकल टीम ने उसकी पोषण संबंधी जरूरतों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दिया, लिवर डिटॉक्सिफिकेशन और मेटाबॉलिक फंक्शनिंग का सपोर्ट करने के लिए नाक की नली के जरिए जरूरी विटामिन और मिनरल प्रदान किए. आईसीयू में छह दिनों तक रहने के बाद उसे लगातार ठीक होने के लिए वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. लिवर टीम के सदस्य डॉ. रोमिल ने कहा, "सोनाली का मामला बेहद गंभीर था और उसका ठीक होना किसी चमत्कार से कम नहीं था." सोनाली ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, "मैं उन डॉक्टरों और कर्मचारियों का बहुत आभारी हूं जिन्होंने मेरी जान बचाई और मुझे मेरे बच्चे से फिर से मिलाया."

Advertisement

क्या होता है एक्यूट लिवर फेलियर? | What Is Acute Liver Failure

एक्यूट लिवर फेल्योर एक गंभीर मेडिकल कंडिशन है जिसमें व्यक्ति का लिवर अचानक और तेजी से काम करना बंद कर देता है. यह स्थिति तब पैदा होती है जब लिवर की कोशिकाएं तेजी से डैमेज हो जाती हैं और लिवर अपने सामान्य कार्य, जैसे शरीर से टॉक्सिन्स को निकालना, खून को साफ करना और पाचन में सहायता करने में असमर्थ हो जाता है. यह स्थिति जीवन के लिए खतरा हो सकती है और तुरंत मेडिकल केयर की जरूरत होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: एमपॉक्स वायरस क्या है, कोविड से कितना अलग, कैसे फैलता है? डॉक्टर ने बताया खतरनाक वायरस के बारे में सब कुछ

Advertisement

एक्यूट लिवर फेल्योर के कारण | Causes of Acute Liver Failure

वायरल हेपेटाइटिस: हेपेटाइटिस ए, बी और ई जैसी वायरल संक्रमण लिवर को गंभीर रूप से डैमेज कर सकते हैं, जिससे एक्यूट लिवर फेल्योर हो सकता है.

Advertisement

बहुत ज्यादा शराब का सेवन: लंबे समय तक और बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन लिवर की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है और एक्यूट लिवर फेल्योर का कारण बन सकता है.

औषधियों का ज्यादा सेवन: कुछ दवाओं का बहुत ज्यादा सेवन जैसे पेरासिटामोल या एंटीबायोटिक्स, लिवर को हानि पहुंचा सकते हैं और एक्यूट लिवर फेल्योर का कारण बन सकते हैं.

जहर या टॉक्सिन्स: कुछ जहरीले पदार्थ, जैसे कि जहर वाले पौधे या कीटनाशक, लिवर को तेजी से नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ऑटोइम्यून लिवर रोग: जब शरीर का इम्यून सिस्टम गलती से लिवर की हेल्दी कोशिकाओं पर हमला करता है, तो यह लिवर फेल्योर का कारण बन सकता है.

एक्यूट लिवर फेल्योर के लक्षण | Symptoms of Acute Liver Failure

पीलिया: त्वचा और आंखों का पीला पड़ना.
पेट में सूजन: पेट में दर्द और सूजन का अनुभव.
मानसिक भ्रम: व्यक्ति को चीजें समझने में दिक्कत होती है और वह भ्रमित हो सकता है.
थकान: अत्यधिक थकान और कमजोरी का अनुभव.
ब्लीडिंग: नाक, मसूड़ों या त्वचा पर खरोंच से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग.

इनपुट्स: आईएएनएस

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
First Round की 24 Assembly Seats पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर, निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?