Workout Motivation Tips: वर्कआउट के शरुआती दिनों में फिटनेस एक्सपर्ट के ये वर्कआउट टिप्स आपको आत्मविश्वास से भर देंगे!

Workout Tips For Beginners: आक्रामक वर्कआउट के साथ शुरुआत न करें. इससे गले की मांसपेशियों, चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है और इसे आप जल्द ही छोड़ सकते हैं. हल्के वर्कआउट और हल्के वजन के साथ शुरू करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Workout Motivation Tips: अगर आपने व्यायाम शुरू करने का निर्णय लिया है, तो बधाई! आपने खुद के एक स्वस्थ और फिटर संस्करण की यात्रा को सफलतापूर्वक शुरू किया है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि ऐसा करना आसान है. एक शुरुआत के रूप में, व्यक्ति अक्सर कसरत से शुरू होने से पहले भयभीत, भ्रमित, शर्मिंदा महसूस करता है. अपनी फिटनेस यात्रा में इतने सारे लोगों को आगे बढ़ना, आराम से अधिकांश अभ्यास करने में सक्षम होना, एक बिगनर के आत्मविश्वास को हिला सकता है, लेकिन स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस कहती हैं, इसकी लिए कोई ज़रूरत नहीं है. यहां कुछ वर्कआउट टिप्स हैं जो आपको आत्मविश्वास दिला सकते हैं.

शुरुआती दिनों में आप कैसे आत्मविश्वास महूस कर सकते हैं? | How Can You Lose Confidence In The Early Days

इंस्टाग्राम पर अपने हालिया पोस्टों में, इटिनेस ने कुछ टिप्स साझा की हैं जो बिगिनर्स को अपने वर्कआउट और व्यायाम के रूप में अधिक आत्मविश्वास से प्रेरित महसूस करने में मदद कर सकती हैं...

आपको अपने वर्कआउट से पहले क्या करना चाहिए? | What You Should Do Before Your Workout

  • अपने वर्कआउट से पहले की रात को, अपने वर्कआउट के लिए आपको वह सब कुछ करना होगा जो आपको चाहिए होगा. आप यह सब एक जिम बैग में रख सकते हैं. इसमें वे कपड़े शामिल हैं जो आप अपने वर्कआउट के दौरान पहनते हैं. एक ड्रिंक बोतल, तौलिया और कोई उपकरण भी हो सकता है.
  • तय करें कि आप कौन सा वर्कआउट करने जा रहे हैं. वर्कआउट ऐप की जांच करें जो आप उपयोग कर रहे हैं, देखें कि आपको कौन से उपकरण की आवश्यकता होगी और प्रत्येक व्यायाम को कैसे करना होगा.

अपनी कसरत के दौरान क्या करें?

  • आक्रामक वर्कआउट से शुरुआत न करें. इससे गले की मांसपेशियों, चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है और यह आपको जल्द ही छोड़ सकता है. हल्के वर्कआउट और हल्के वजन के साथ शुरू क. जैसे-जैसे आप मजबूत होते हैं, वज़न बढ़ाते हैं, यह अनुशंसा करता है.
  • अपने वर्कआउट के दौरान किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश न करें. किसी विशेष व्यायाम को करने से किसी और के परिणाम आपके जैसे नहीं हो सकते हैं. हर कोई व्यायाम करने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है. अपनी गति से जाओ. अगर आप सांस बहुत तेज फूलती है या चक्कर महसूस करते हैं, तो वर्कआउट को धीमा करें. अपने शरीर को इस नव-परिचित व्यायाम दिनचर्या के अनुकूल होने का समय दें.
  • आपको सूट करने के लिए वर्कआउट की तीव्रता को समायोजित करें. अभ्यास के संशोधित संस्करण करें. अगर वे आपके लिए करना बहुत मुश्किल है. अगर आप सही फॉर्म के साथ व्यायाम करने में असमर्थ हैं, तो इसका मतलब है कि व्यायाम आपके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है. "उदाहरण के लिए, व्यायाम से कूद को हटा दें या उन्हें धीमा कर दें".
Advertisement

अपनी कसरत के बाद

वार्म-अप और कूल-डाउन व्यायाम की बुनियादी आवश्यकताएं हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्कआउट के बाद कूल-डाउन व्यायाम या स्ट्रेच करें. यह अगले दिन बहुत अधिक व्यथा से बचने में मदद करेगा.

Advertisement

अपने वर्कआउट के बाद घंटों में कम से कम एक लीटर पानी पिएं. यह आपको हाइड्रेट करेगा और आपके द्रव संतुलन को पुनर्जीवित करेगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!