रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए घरेलू तरीके कमाल कर सकते हैं. आपको बस रोटी में कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करने की देरी है. यहां कुछ तरीके बताए गए हैं कि आप कुछ दिनों में अपने शरीर को कैसे फौलादी बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए एक बैलेंस डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

How To Gain Weight Naturally: आपने देखा होगा बहुत से लोग शारीरिक कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं. वह चाहे जितना खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. कई बार दुबला पतला शरीर का लोग मजाक भी बनाते हैं और ये आपको शर्मिंदगी का अहसास करा सकता है. ऐसे में अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. शरीर पर सिर्फ हड्डियां ही हड्डियां दिखती हैं और आप मांस बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी कमजोरी का कारण पता करना चाहिए. अगर आप हेल्दी और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक बैलेंस डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व शामिल हों. केवल रोटी ज्यादा खाना सबसे प्रभावी रणनीति नहीं हो सकती है. इसके बजाय अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स के मिश्रण को शामिल करें.

Advertisement

अगर आप भी इन्हीं सब सवालों से परेशान हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं या वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं या वजन बढ़ाने के लिए क्या करें तो आपको बता दें हेल्दी और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाने में बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव करना शामिल है. नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 दिन चेहरे पर लगा लीजिए इस दाल का पेस्ट, 15 दिनों में निखर जाएगी त्वचा, ग्लो देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए रोटी के साथ खाएं ये चीजें | Eat these things with roti to gain weight

घी: रोटी के साथ घी का सेवन करने से कैलोरी काफी बढ़ सकती है. घी फैट से भरपूर होता है और एनर्जी का अच्छा स्रोत हो सकता है.

Advertisement

पनीर: अपनी रोटी में पनीर शामिल करने से एक्स्ट्रा प्रोटीन और फैट मिल सकता है, जो कैलोरी बढ़ाने में योगदान देता है.

Advertisement

नट्स और बीज: आप हेल्दी फैट, प्रोटीन और एक्स्ट्रा कैलोरी एड करने के लिए आटे में बारीक कटे हुए नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट या अलसी के बीज मिला सकते हैं.

Advertisement

दूध या दही: आटा गूंथने के लिए पानी की जगह आप दूध या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे न केवल कैलोरी बढ़ेगी बल्कि एक्स्ट्रा प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलेगा.

मल्टीग्रेन के साथ साबुत गेहूं का आटा: आटे के लिए साबुत गेहूं के आटे और मल्टीग्रेन आटे के कॉम्बिनेशन का उपयोग करें. इससे पोषक तत्व मिलते हैं और कैलोरी बढ़ती है.

फलियां और दालें: आटे में पकी और मसली हुई फलियां या दाल मिलाने से प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे रोटी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर हो जाती है.

एवोकाडो: पके हुए को मैश कर लें और रोटी के साथ स्टफिंग करें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?