खाने के बाद होती है कब्ज और पेट फूलने की समस्या तो आटे में ये 5 चीजें मिलाकर गूंथे, सुबह बिल्कुल साफ हो जाएगा पेट

Healthy Roti: खाने के बाद हो जाती है कब्ज और पेट फूलने की समस्या तो आटे में ये पाउडर मिलाकर बनाएं रोटी. सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही ये आटा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Roti for Constipation: कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगा ये औषधीय आटा.

Healthy Roti: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिस वजह से लोग कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. कब्ज, पेट फूलना और अपच जैसी समस्या बेहद कॉमन हैं जिनका सामना अमूमन लोगों को करना पड़ता है. कई लोगों का खाना आसानी से नहीं पचता है. अगर आपके साथ ही ऐसी समस्या है तो आप आटा गूंथते वक्त उसमें ऐसे हर्ब्स मिलाएं जो कब्ज और अपच जैसी समस्या को खत्म करने के साथ ही वेट लॉस में भी आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

आटे में मिलाएं ये हेल्दी पाउडर डाइजेशन रहेगा दुरूस्त (flour to improve digestion)

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है सब्जा सीड्स, फायदे जानकर रोज करेंगे सेवन

आटे को पौष्टिक बनाने के लिए सामग्री 

  • 2 चम्मच अजवाइन
  • 2 चम्मच अलसी के बीज
  • एक कप राजगिरे का आटा
  • सफेद तिल
  • 2 चम्मच साबुत धनिया

अपने आटे को पौष्टिक बनाने के लिए आपको उसमें जिन पांच चीजों को मिलाना है वो आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगे. आपको चाहिए 2 चम्मच अजवाइन, 2 चम्मच अलसी के बीज, एक कप राजगिरे का आटा, सफेद तिल, 2 चम्मच साबुत धनिया. अब इन पांचों चीजों को एक पैन में ड्राई रोस्ट कर लें.  इनके ठंडा होने पर इन्हें मिक्सी में बारीक पीसकर पाउडर बना लें. अब आप गेहूं का एक किलो आटा लें और उसमें इस पाउडर को मिला दें. इस आटे से बनी रोटी का सेवन करने से आपको हेल्थ संबंधी समस्याएं नहीं होंगी. इसके सेवन से आपको कब्ज, अपच जैसी समस्या से भी राहत मिल सकती है.

इस आटे में मिलाया गया ये औषधीय पाउडर को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan House Firing Case: Police की Chargesheet में बड़ा खुलासा, जानें पूरी प्लानिंग