फेस पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए इस दाल का फेस पैक, 15 दिनों में मिलेदी बेदाग निखरी त्वचा

Skin Care: कई बार हम लोग अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्टस भी यूज करते हैं जिससे बेहतर रिजल्ट मिल सकें. लेकिन क्या आपने कभी उनमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रेडिएंट की लिस्ट चेक की है?

Advertisement
Read Time: 24 mins

Benefits Of Dal Face Pack: हम अपनी स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए हमारे पास कई तरह के ऑप्शन मौजूद होते है. कई बार हम लोग अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्टस भी यूज करते हैं जिससे बेहतर रिजल्ट मिल सकें. लेकिन क्या आपने कभी उनमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रेडिएंट की लिस्ट चेक की है? क्योंकि इनको बनाने में प्रॉडक्ट्स को बनाने में कई तरह के केमिकल का यूज होते हैं जो स्किन को डैमेज भी कर सकते हैं. हालांकि शुरूआत में ये बेहतर रिजल्ट देता है, लेकिन इनका इस्तेमाल छोड़ने के बाद ये नेगेटिव इफेक्टस भी छोड़ सकते हैं.

हमारी फेस की स्किन सेंसटिव होती है इसलिए हमें इसके लिए सही स्किन केयर रेमेडी चुननी चाहिए. खासतौर से ऐसी चीजें जिनमें केमिकल्स का इस्तेमाल न हो उनका इस्तेमाल स्किन के लिए बेहतर हो सकता है. आप कई तरह के घरेलू उपायो को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इनसे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट बी नहीं होता.

ये भी पढ़ें: शरीर में इस चीज की कमी से जल्दी सफेद होते लगते हैं बाल, यहां जाने इसे बढ़ाने के उपाय

Advertisement

शहद, कॉफी बेसन जैसे फेस पैक के बारे में तो आपने सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी दाल से बने फेस पैक के बारे में सुना है. दाल सेहत के लिए जितनी फायदेमंद होती है उतनी स्किन को भी फायदा पहुंचा सकती हैं. आज हम आपको एक खास दाल के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जा सकता है. 

Advertisement

हरी मूंग दाल 

हरी मूंग दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. वहीं बात करें स्किन के लिए तो इस दाल में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में लाभदायी मानी जाती है. यह स्किन की रंगत सुधारने के साथ उसको हाइड्रेट रखने में भी मदद करती है. इसके इस्तेमाल से स्किन बेहद ग्लोइंग नजर आती है.

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल

इस फेस पैक को बनाने के लिए चार चम्मच मूंग दाल को रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें. 
सुबह पानी से निकालकर इसका पेस्ट बना लें.
अगर आपके पास संतरे के छिलके और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. 
अब इसमें 2 चम्मच दूध मिलाएं और इसे पूरे फेस पर लगा लें.
कुछ देर तक फेस पर इसे स्क्रब करें और 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें.
इसके बाद ठंडे पानी से मुंह को धोकर साफ कर लें.

Advertisement

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: जनता की गाढ़ी कमाई, नदियों में समाई! 15 दिन में 10 पुल ढहे, ज़िम्मेदार कौन?