डिप्रेशन और एंग्जाइटी के इलाज के लिए दी जाने वाली दवाएं ब्रेन सिस्टम और याददाश्त को बना सकती हैं बेहतर : शोध

जर्नल बायोलॉजिकल साइकियाट्री में प्रकाशित शोध से पता चला है कि एसएसआरआई (सिलेक्टिव सेरोटोनिन रीअपटेक इनहिबिटर्स) डिप्रेशन और एंग्जाइटी की दवाओं में वर्बल मेमोरी को सुधारने की क्षमता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

एक शोध में यह बात सामने आई है कि डिप्रेशन और एंग्जाइटी के इलाज के लिए आमतौर पर दी जाने वाली दवाएं ब्रेन सिस्टम और याददाश्त को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है. जर्नल बायोलॉजिकल साइकियाट्री में प्रकाशित शोध से पता चला है कि एसएसआरआई (सिलेक्टिव सेरोटोनिन रीअपटेक इनहिबिटर्स) डिप्रेशन और एंग्जाइटी की दवाओं में वर्बल मेमोरी को सुधारने की क्षमता है. वर्बल मेमोरी वह क्षमता है जिससे हम भाषा के माध्यम से प्रस्तुत शब्दों, वाक्यों, कहानियों को याद रखते हैं. सेरोटोनिन को अक्सर 'अच्छा महसूस कराने वाला' रसायन कहा जाता है और ब्रेन में प्रसारित होने वाले सेरोटोनिन के हाई लेवल से हेल्थ की भावना बढ़ती है, ज्यादा पीड़ितों में इससे अवसाद को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: नाश्ता, लंच और डिनर में शामिल करें ये चीजें, तीसरे दिन वेट लॉस के लिए इस वर्कआउट को न करें मिस

नीदरलैंड के कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने आठ हफ्ते तक रोजाना एसएसआरआई एस्सिटालोप्राम लेने से पहले और बाद में 90 रोगियों में ब्रेन की जांच की. टीम ने सेरोटोनिन रिसेप्टर, 5HT4 रिसेप्टर की मात्रा को मापने के लिए मरीजों के ब्रेन को स्कैन किया. रोगियों को मूड और कॉग्नेटिव पावर को मापने के लिए भी कई टेस्ट किए गए.

Advertisement

ब्रेन में 5HT4 रिसेप्टर की मात्रा मापने के लिए लगभग 40 रोगियों के ब्रेन को फिर से स्कैन किया गया. परिणामों से पता चला कि ब्रेन में 5HT4 रिसेप्टर का लेवल लगभग 9 प्रतिशत कम हो गया था और इससे रोगियों के मूड में भी सुधार देखने को मिला.

Advertisement

शोधकर्ताओं ने कहा, "आगे के कॉग्नेटिव टेस्ट में सुधार दिखाई दिया, जिससे पता चला कि 5HT4 रिसेप्टर में जितना कम बदलाव हुआ, कॉग्नेटिव रिजल्ट उतना ही बेहतर था. यह शोध शब्दों को याद करने की क्षमता के लिए खासतौर से प्रमुख थी.

Advertisement

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ता विबेके डैम ने कहा कि एसएसआरआई दवाएं डिप्रेशन और एंग्जाइटी के उपचार में बड़ी भूमिका निभा सकती हैं. डैम ने कहा कि शोध के निष्कर्ष इस बात को साफ करते हैं कि सेरोटोनिन मूड में सुधार के लिए जरूरी है.

Advertisement

टीम ने इसके लिए आगे भी शोध करने की सलाह दी है. यह शोध इटली के मिलान में चल रहे यूरोपीय कॉलेज ऑफ न्यूरोसाइकोफार्माकोलॉजी सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Attack on Lebanon: क्या South Lebanon में ही Gaza जैसी तबाही होगी? | Israel Lebanon Attack