दुनियाभर में अकेलापन एक बड़ी समस्या, अच्छी नींद इससे निपटने में मदद कर सकती है : अध्ययन

2,297 वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अच्छी नींद और अकेलेपन में कमी, खासकर यंग एडल्ट्स में भावनात्मक अकेलेपन से जुड़ी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

दुनिया भर को प्रभावित करने वाली एक बड़ी समस्या अकेलापन अब एक बड़ी स्वास्थ्य चिंता के रूप में पहचाना जा रहा है. पारंपरिक बीमारियों के विपरीत, अकेलेपन का कोई सरल उपचार नहीं है, फिर भी इसके प्रभाव गंभीर और यहां तक ​​कि जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं. विशेषज्ञ इस बढ़ती समस्या से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ाने और वैकल्पिक समाधानों की खोज करने का आह्वान कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: नजर कमजोर होने से पहनते हैं चश्मा, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमा लें ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा, एक महीने में दिखेगा असर

इस महीने प्रस्तुत एक हालिया अध्ययन स्लीप क्वालिटी और अकेलेपन के बीच संभावित संबंध को उजागर करता है. शोधकर्ताओं ने लगभग 2,300 वयस्कों का सर्वेक्षण किया और पाया कि अच्छी नींद की आदतों और सामाजिक और भावनात्मक अकेलेपन के लो लेवल के बीच संबंध है. यह निष्कर्ष अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति के 2023 के बयान का समर्थन करता है, जिसमें अकेलेपन, सामाजिक अलगाव और कनेक्शन की कमी को जरूरी सार्वजनिक हेल्थ रिस्क के रूप में पहचाना गया है.

Advertisement

अध्ययन से पता चलता है कि स्लीप हाइजीन में सुधार अकेलेपन को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर युवा वयस्कों में. इस संबंध को पूरी तरह से समझने और अकेलेपन के व्यापक प्रभावों से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट

Advertisement

अध्ययन के मुख्य लेखक जोसेफ डिजिएरज़ेव्स्की, जो एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक हैं और गैर-लाभकारी संस्था नेशनल स्लीप फाउंडेशन में अनुसंधान के उपाध्यक्ष हैं, ने एक बयान में कहा, "प्रदाताओं के लिए इसे बेहतर ढंग से समझना और इसका इलाज करना बहुत ज़रूरी है." "हमारे परिणाम वयस्क जीवन भर अकेलेपन को समझने में नींद की बड़ी भूमिका को उजागर करते हैं. शायद नींद के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के प्रयासों से अकेलेपन पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है, खासकर युवा लोगों के लिए." शोधकर्ताओं ने पाया कि भावनात्मक अकेलेपन से पीड़ित युवा वयस्कों को स्वस्थ नींद से ज़्यादा फ़ायदा होता है, हालांकि उम्र के कारण नहीं. एसोसिएटेड प्रोफेशनल स्लीप सोसाइटीज की जून की बैठक में निष्कर्ष प्रस्तुत किए गए.

Advertisement

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla