Keep Yourself Away From The Toxic Environment Of Workplace, Take Care Of Mental Health By Adopting These Tips

Workplace Mental Health: ऑफिस के माहौल का हमारे दिल और दिमाग पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. टॉक्सिक माहौल यानी कि कुछ भी गड़बड़ होने पर परफॉर्मेंस भी खराब हो सकती है. जानें कि ऐसे में अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल किस तरह से रखना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
How To Deal With Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Mental Health In The Workplace: हर दिन की भागमभाग का असर हमारे शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसी बीच ऑफिस के काम का लोड और माहौल का भी मेंटली काफी असर पड़ता है. कई बार तो ऑफिस के माहौल या वर्कलोड के प्रेशर के चलते कई लोग तनाव में आ जाते हैं. कई बार ऑफिस का टॉक्सिक माहौल या एनवायरमेंट इतना विपरीत होता है कि इसका मेंटली हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसका असर हमारी सेहत के साथ ही परफॉर्मेंस पर भी पड़ सकता है. इसलिए ऐसे माहौल के बीच अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मिस यूनिवर्स Harnaaz Sandhu का वजन बढ़ने से उड़ा मजाक, संधू ने कहा परवाह नहीं, झेल रही हूं ये बीमारी

मेंटल हेल्थ पर खुलकर बात करें:

हाल ही में एक हेल्थ सर्वे के बाद जारी एक  रिपोर्ट के मुताबिक, मेंटल हेल्थ अभी भी एक ऐसा सब्जेक्ट है जिस पर घर, ऑफिस या फिर लोगों के बीच खुलकर बातचीत की जानी चाहिए. ऑफिस में ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की जानी चाहिए जिससे कोई भी अपने मन की बात को खुलकर सबके सामने रख सके. ऑफिस में अपनी बात को खुलकर रखने का हौसला रखना चाहिए. बॉस या मैनेजर की किसी भी बात पर हां में हां मिलाकर खुद पर दबाव लेने की जरूरत नहीं होती है. अगर किसी काम को न कहना है तो एक प्रोफेशनल की तरह न बोल दें.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

Advertisement

बीच बीच में ब्रेक जरूर लें:

ऑफिस में कई घंटों तक लगातार चेयर पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करने से शरीर, आंखें और दिमाग पूरी तरह से थक जाते हैं. इसका असर परफॉर्मेंस और हेल्थ पर भी पड़ता है. ऐसे में काम करने के दौरान बीच बीच में ब्रेक जरूर लें.

Advertisement

मदद मांगने में शर्म कैसी:

कुछ लोग किसी से काम के दौरान मदद मांगना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए चाहे जैसा भी वर्कलोड हो, काम हो वो सब कुछ खुद ही खत्म करने की कोशिश में लगे रहते हैं. ऐसे में भी अनचाहा प्रेशर हमारे ऊपर आता है. इसलिए, घर हो या फिर ऑफिस, कहीं पर भी मदद मांगने में न झिझकें.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

खुद के लिए समय निकालें: 

घर, बाहर या ऑफिस के बीच में लोग कई बार अपने लिए समय निकालना भूल ही जाते हैं. ऐसे में अक्सर पता ही नहीं चलता है कि कब वे मानसिक या शारीरिक रूप से थकावट महसूस कर रहे हैं. इसलिए घर और काम के बीच अपने लिए थोड़ा सा समय जरूर निकालें

फन एक्टिविटी का हिस्सा बनें:

वर्क प्लेस में सिर्फ काम में ही हिस्सेदार न बनें बल्कि मनोरंजन भी भरपूर करें. जितना ज्यादा मन से खुश रहेंगे, दिल और शरीर भी उतना ही खुश रहेगा. इससे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी.

Chris Hemsworth की पत्नी एल्सा को एक्टर के Alzheimer रोग का चला पता, तो 46 की उम्र में बन गईं 87 की, Video Viral

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना