रात को सोने से ठीक पहले हफ्ते में 3 बार दूध के साथ मिलाकर पीलें ये चीज, पुरानी से पुरीना कब्ज होगी जड़ से खत्म, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Pet Saaf Karne ka tarika: अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताएंगे जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins

Constipation Home Remedies: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में अमूमन लोग जूझ रहे हैं. खराब लाइफस्टाइल, खानपान में बरती लापरवाहियां भी इसका एक कारण हो सकती हैं. हालांकि बाजार में इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां और टॉनिक मिलती हैं. लेकिन इनका असर कुछ समय के लिए ही होता है. इनको बंद करने के बाद ये समस्या वापस से आ जाती है. कब्ज की समस्या को अगर लंबे समय तक इग्नोर किया जाए तो ये कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकती हैं. इसलिए बेहतरी इसी में हैं कि इसका समय रहते इलाज कर लिया जाए. आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताएंगे जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

दूध में मिक्स करें ये चीज

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच देसी घी मिलाकर पी लें. दूध में पाए जाने वाले गुण कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान होते हैं तो आप ये नुस्खा आजमा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 2 बार करी पत्ते में ये चीज मिलाकर बालों पर लगा लीजिए, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल, संभाल नहीं पाएंगे आप

Advertisement

कितनी बार पीना चाहिए

हालांकि ये कॉम्बिनेशन कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. लेकिन इसका हर रोज सेवन आपको मोटापे का शिकार भी बना सकता है. इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार ही इसका सेवन करें. 

Advertisement

किसे नहीं पीना चाहिए

जिन लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर या हाई बीपी की समस्या है या फिर हार्ट के मरीजों को देसी घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

Advertisement

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा वायरस कितना घातक, डॉक्टर ने क्‍या कहा



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?