सर्दियों में बढ़ रहा है वजन तो सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं ये काली चीज, पिघल जाएगी चर्बी नहीं होगा वेट गेन

Weight Loss Drink: सर्दियों में बढ़ने वाले वजन से अगर आप भी परेशान हैं तो रोज सुबह इस मसाले का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

Weight Loss Drink: सर्दियां दिन बा दिन बढ़ती जा रही हैं. इस बात में कोई शक नही है कि इस मौसम में रजाई के अंदर बैठे-बैठे गर्मा-गरम खाना खाने का मजा ही अलग होता है. पकौड़े, पूरी, पराठे जैसी चीजें तो अलग ही स्वादिष्ट लगती हैं. लेकिन इसके साथ ही एक चीज का सामना करना पड़ता है वो है मोटापा. ऑयली चीजें खाने के चक्कर में आप एक्सट्रा कैलोरी का सेवन करते हैं जिस वजह से शरीर में फैट (Fat) जमा हो जाता है जो वजन बढ़ने का कारण बन जाता है. अगर आप भी सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home remedy for wight loss in hindi)को आजमा सकते हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं. आज हम बताएंगे जीरा पानी के सेवन से वेट लॉस करने का तरीका. ये ड्रिंक न केवल आपका वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि मौसमी बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है.

कैसे बनाएं वेट लॉस ड्रिंक (Indian spice for weight loss)

शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर मोटापा कम करने के लिए आप जीरे (cumin seeds for weight loss) के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही इसका सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए जीरे का पानी पीने और जीरा पाउडर का सेवन करने के तरीके.

ये भी पढ़ें: कानों के अंदर जमा गंदगी को निकालने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बिल्कुल साफ हो जाएगी कान में जमा मैल

Advertisement

वेट लॉस के लिए जीरे का सेवन करने का तरीका (How to consume Cumin seeds for weight loss)

  • इस ड्रिंक को बनाने के लिए 2 चम्मच काला जीरा लें और तवे को गैस पर रखें और उसमें देसी घी जालें और इसके पिघलने पर इसमें जीरा डालकर हल्की आंच पर 2-3 मिनट कर भूनें.
  • अब भूने हुए जीरे को आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें. 
  • इसके बाद जीरे को सिलबट्टे या मिक्सी में पीस लें. 
  • इस पाउडर (1-2 चुटकी) को सुबह गर्म पानी के साथ पिएं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?