Spinach Or Kale: क्या पालक से ज्यादा फायदेमंद है केल की सब्जी? यहां दोनों के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट है

Benefits Of Spinach Or Kale: एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने पत्तेदार साग के फायदों की एक लिस्ट शेयर की.

Advertisement
Read Time: 24 mins

जब पत्तेदार हरी सब्जियों की बात आती है, तो केल और पालक दोनों ही सर्वोपरि हैं. वे दोनों स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट के साथ पोषण के पावरहाउस हैं. वे नियमित रूप से सलाद से लेकर सूप से लेकर स्मूदी और उससे आगे के व्यंजनों में एक दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं, इस फैक्ट के बावजूद कि वे पूरी तरह से अलग-अलग प्लांट फैमिली से आते हैं. ये कम कैलोरी वाली सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरी होती हैं, लेकिन कई समानताओं के बावजूद उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं. इसलिए आपको यह तय करने में मदद करने के लिए कि सलाद में किसका उपयोग करना है, या अपनी स्मूदी किसी एड करना है, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में दोनों पत्तेदार साग के फायदों की एक लिस्ट शेयर की है.

Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

केल और पालक में से कौन सा है बेस्ट:

गोभी:

  • विटामिन ए, सी और बी6 का बेहतरीन स्रोत
  • विटामिन के से भरपूर
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर
  • फाइबर से भरपूर फूड्स

पालक:

  • कोलीन और बीटा केरोटीन का बढ़िया स्रोत
  • बड़ी मात्रा में फोलेट होता है.
  • विटामिन सी, ई और ए का बेहतरीन स्रोत है

यहां नमामी की पोस्ट है:

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

Advertisement
Advertisement

हाल के दिनों में इंस्टाग्राम वीडियो की एक सीरीज के माध्यम से नमामी अग्रवाल ने कई फूड्स के लाभों के बारे में बताया. उन्होंने फूड पेयरिंग के रूप में गुड़ और तिल के साथ सीरीज शुरू की. उन्होंने कहा कि तिल के बीज कैल्शियम और फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. दूसरी ओर, गुड़ में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में मदद करता है. उन्होंने एक अन्य वीडियो में चिया सीड्स के साथ छाछ के संयोजन के लाभों पर भी चर्चा की. नमामी के अनुसार यह फूड कॉम्बिनेशन हर मां के मेन्यू में होना चाहिए. इन फूड कॉम्बिनेशन के बारे में यहां और पढ़ें.

Advertisement

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

Advertisement

एक अन्य अवसर पर नमामी अग्रवाल ने डाइट प्लान को टिकाऊ बनाने के तरीके पर एक वीडियो शेयर किया. कोविड-19 महामारी और घर से काम करने के रूटीन के परिणामस्वरूप बहुत से लोग घर पर बैठे, अस्वास्थ्यकर भोजन कर रहे थे, व्यायाम से परहेज कर रहे थे और वजन बढ़ा रहे थे. अब, महामारी कुछ हद तक कम होने के साथ बहुत से लोग जिम लौट रहे हैं या डाइट प्लान का पालन कर रहे हैं. नमामी अपने वीडियो में चर्चा करती हैं कि डाइट प्लान से कैसे चिपके रहें और इसे बीच में न छोड़ें. इसके बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP