Health Tips: क्या शहद और दूध एक टॉक्सिक कॉम्बिनेश है? कहीं आप सालों से जहर तो नहीं बना रहे

Can I Put Honey In Warm Milk: शहद लंबे समय से मेडिकल बेनिफिट्स के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें उपचार गुण भी पाए जाते हैं. कच्चे शहद पर कई जांच और टेंस्टिंग से पता चला है कि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं.

Health Tips: क्या शहद और दूध एक टॉक्सिक कॉम्बिनेश है? कहीं आप सालों से जहर तो नहीं बना रहे

Honey को अगर आप गर्म Milk में मिलाते हैं तो क्या होता है?

खास बातें

  • हालांकि शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद लंबे समय से मेडिकल बेनिफिट्स के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है.
  • इसमें उपचार गुण भी पाए जाते हैं.

Can I Mix Honey With Hot Milk: हालांकि शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद लंबे समय से मेडिकल बेनिफिट्स के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें उपचार गुण भी पाए जाते हैं. कच्चे शहद पर कई जांच और टेंस्टिंग से पता चला है कि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं. इसका उपयोग त्वचा और बालों की देखभाल के लिए कई तरह के घरेलू उपचारों में किया जाता है. शहद को दूध में मिलाकर पीने से कई तरह के फायदे बताए जाते हैं. कई लोग रात को अच्छी नींद के लिए भी कई लोग रात को सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर पीते हैं, लेकिन ऐसी बातें भी की जाती है कि ये कॉम्बिनेश टॉक्सिक होता है. आखिर सच्चाई क्या है? यहां बताया गया है.

क्या शहद और दूध का कॉम्बिनेशन जहरीला है? | Is The Combination Of Honey And Milk Poisonous?

कुछ लोग सोचते हैं कि गर्म शहद खाना खतरनाक है! ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी वाली किसी भी चीज को गर्म करने से 5-हाइड्रॉक्सीमिथाइलफुरफुरल या एचएमएफ नामक पदार्थ का उत्पादन बढ़ सकता है, जिसे स्वाभाविक रूप से कार्सिनोजेनिक माना जाता है. हालांकि, यह न केवल शहद, बल्कि सभी चीनी वाली चीजों पर लागू होता है. यह निर्धारित किया गया है कि शहद उबालने से निस्संदेह यह और अधिक जहरीला हो जाएगा.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू करने के 5 अचूक उपाय, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

743p3qqg

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन रिसर्च के अनुसार शहद को उबालकर घी में मिलाने से दोनों ही हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं. शहद के लिए तापमान वृद्धि 140 डिग्री से कम तक सीमित है, जो उस आदर्श तापमान से बहुत कम है जिस पर आपके दूध का गिलास होने की संभावना है. यही कारण है कि गर्म शहद जहरीला हो सकता है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

क्या है दूध में शहद मिलाने की सही तरीका? | What Is The Right Way To Mix Honey In Milk? 

गर्म दूध में शहद मिलाना शायद उतना विषैला न हो जितना आयुर्वेद आपको विश्वास दिलाना चाहेगा. हालांकि शहद को 140 डिग्री से ऊपर के तापमान पर गर्म करना आपके लिए कम हेल्दी हो सकता है क्योंकि कुछ पोषक तत्व विकृत हो सकते हैं. एक चम्मच प्राकृतिक स्वीटनर मिलाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि दूध थोड़ा ठंडा हो गया है, ये शहद के साथ दूध का आनंद लेने का आदर्श तरीका है.

दूध में शहद मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Honey Mixed With Milk

1) सहनशक्ति बढ़ा सकता है

ऐसा माना जाता है कि हर सुबह एक गिलास दूध और शहद मानव सहनशक्ति में सुधार करता है. दूध में प्रोटीन पाया जा सकता है, जबकि शहद में मेटाबॉलिज्म को प्रभावी ढंग से उत्तेजित करने के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट होते हैं. दूध उन लोगों के लिए एक उपयोगी पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक हो सकता है जो ताकत और सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं.

निरोगी किडनियों का राज क्या है? ये 5 चीजें किडनी फंक्शन में सुधार कर बढ़ाती हैं उनकी कैपेसिटी

2) जीवाणुरोधी गुण

दूध और शहद दोनों में मजबूत रोगाणुरोधी प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन जब वे एक साथ काम करते हैं, तो उनकी जीवाणुरोधी प्रभावशीलता बढ़ जाती है. पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा, दूध और शहद माइक्रोबियल संक्रमण के खिलाफ एक कुशल बचाव के रूप में भी काम कर सकते हैं. वे पाचन समस्याओं, कब्ज और पेट फूलने के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

3) त्वचा की देखभाल

शहद और दूध दोनों में क्लीजिंग और जीवाणुरोधी गुण हो सकते हैं. शहद के साथ इन विट्रो टेस्ट से पता चला कि यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले रोगाणुओं को खत्म करने, माइक्रोबियल रोगजनकता को बदलने, प्रतिरक्षात्मक मापदंडों को संशोधित करने, एंटीबायोटिक प्रतिरोध को उलटने, ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकने, ऊतक की मरम्मत को प्रोत्साहित करने में सक्षम हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.