International Yoga Day 2023: घरेलू महिलाओं को एक्टिव और हेल्दी रहने में मदद करेंगे ये खास योगासन और प्राणायाम

International Yoga Day: घरेलू महिलाएं अपने रूटीन कामों में इतनी बिजी रहती हैं कि उन्हें एक्सरसाइज और अपनी सेहत पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं मिलता है. वे सेहतमंद रहने के लिए ले सकती हैं कुछ खास योगासनों की मदद. जानिए कौन से योग हैं आपके लिए बेस्ट.

Advertisement
Read Time: 23 mins
International Day of Yoga: घरेलू महिलाएं पवनमुक्तासन, उत्तानपाद और नौकासन जैसे योग कर सकती हैं.

International Yoga Day 2023: घरेलू जिम्मेदारियों के प्रति समर्पित महिलाएं अपने डेली कामों में इतनी बिजी रहती हैं कि शायद ही कभी उन्हें एक्सरसाइज करने का वक्त मिलता है. घर के अनगिनत काम उन्हें दिनभर बिजी तो रखते हैं पर उनसे उन्हें फिजिकली एक्टिव रहने में कोई खास मदद नहीं मिल पाती है. घर में सभी की जरूरतों का पल पल ख्याल रखने वाली होम मेकर्स अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाती है. यह उनकी हेल्थ पर निगेटिव असर डाल सकता है, लेकिन योगासन से उन्हें एक्टिव और हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन, जो घरेलु महिलाओं को एक्टिव और सेहतमंद रखने में कारगर साबित हो सकते हैं.

लटकती तोंद की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो शुरू कर दीजिए ये 3 योगासन, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए योग | Yoga to increase blood circulation

बॉडी मूवमेंट के लिए किए जाने वाले योगसान महिलाओं को शरीर की अकड़न दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए महिलाओं को पवनमुक्तासन, उत्तानपाद और नौकासन करने की सलाह दी जाती है. इन योगासनों से बॉडी की अकड़न दूर होने के साथ साथ पूरे शरीर को एनर्जी मिलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इनको डेली करने से दिन भर चुस्त दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है.

Advertisement

एकाग्रता बढ़ाएगा प्राणायाम | Pranayama increase concentration

होम मेकर्स को कुछ प्रकार के प्राणायाम करने की भी सलाह दी जाती है. घरेलू महिलाएं हर दिन कपालभाति, भ्रामरी, अनुलोम विलोम का अभ्यास कर सकती हैं. नियमित प्राणायाम से एकाग्रता बढ़ेगी, मन शांत रहेगा, मन और मस्तिष्क में बेहतर संतुलन बन रहेगा. इसके साथ ही घरेलू महिलाओं को एंग्जाइटी से भी छुटकारा मिलेगा.

Advertisement

सुबह कर लीजिए ये 5 योगा, दिन भर नहीं महसूस होगी थकान, फुल एनर्जी के साथ फ्लेक्सिबल रहेगी बॉडी

Advertisement

शवासन करने से मिलेगा बेहतरीन फायदा | Savasanas help to be calm

ज्यादातर घरेलू महिलाएं स्ट्रेस, एंग्जायटी और घबराहट जैसी मानसिक परेशानियों का सामना करती हैं. शवासन इन सभी परेशानियों से राहत प्रदान करेगा. कहते हैं कि शवासन के नियमित अभ्यास से सभी इंटरनल ऑर्गन ठीक से काम करने लगते हैं जिससे कई छोटी मोटी फिजिकल प्राब्लम्स खुद ब खुद ठीक हो जाती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UK Election 2024: किसे मिलेगी ब्रिटेन की गद्दी? ऋषि सुनक की टक्कर कीर स्टार्मर से
Topics mentioned in this article