International Albinism Awareness Day 2022: क्या है Albinism और क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे

International Albinism Awareness Day 2022: हर साल 13 जून को अंतरराष्ट्रीय रंजकहीनता जागरूकता दिवस मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी देना होता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
13 जून को इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे के रूप में मनाया जाता है.

International Albinism Awareness Day 2022: हर साल 13 जून को अंतरराष्ट्रीय रंजकहीनता जागरूकता (International Albinism Awareness day) दिवस मनाया जाता है.  इस दिन का मुख्य मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी देना होता है. अंतरराष्ट्रीय रंजकहीनता जागरुकता दिवस एल्बेनिज्म या रंजकहीनता या रंगहीनता ऐसा विकार है जिसकी वजह से शरीर में कुछ तत्वों की कमी की वजह से व्यक्ति की त्वचा का रंग बदल जाता है. एल्बिनिज्म के रोगियों को कई बार पक्षपात व भेदभाव का सामना करना पड़ता है. कुछ लोग इसे छूआछूत की बीमारी मानते हैं जबकी ऐसा नहीं.

क्या है एल्बिनिज्म- What Is Albinism:

एल्बेनिज्म एक अनुवांशिक बीमारी है लेकिन असंक्रामक बीमारी है जो व्यक्ति में जन्म से होती है. यह बीमारी स्त्री पुरुष दोनों को ही होती है और दुनिया के सभी हिस्सों में बिना जाति, संस्कृति और स्थान के भेदभाव के पाई जाती है. 

Advertisement

पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय, Period Pain या Menstrual Cramps से राहत पाने में होंगे मददगार

क्या होता है इस बीमारी में-

इस बीमारी में मेलेनिन नाम के पिंगमेंट की कमी हो हो जाती है जो बालों, त्वचा और आंखों में पाया जाता है. इससे यह व्यक्ति सूर्य और तेज प्रकाश सहन नहीं कर पाता है. इस रोग का फिलहाल दुनिया में कोई इलाज नहीं हैं.

कैसे करें रोगियों की मदद-

इस बीमारी से पीड़ित रोगियों की आप मदद कर सकते हैं. आम इनसे मिल जुलकर रहे. एक छूआछूत वाली बीमारी नहीं है इसे छूने से ये नहीं फैलती. रोगियों को आप इससे जुड़ी जानकारी दे  सकते हैं. 

How to Get Rid of Cavities: डेंटल कैविटी क्या हैं? घर पर Teeth Cavity को कैसे रोकें? दांत सड़ जाए तो क्या करना चाहिए? दांतों की सफाई से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

Advertisement

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: N Biren Singh ने मणिपुर हिंसा पर कहा 'अभी हालात बेहतर होने में वक़्त लगेगा'