सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पी लीजिए इस चीज का जूस, नहीं रहेगा सर्दी, खांसी और इंफेक्शन का डर

Beetroot Juice For Immunity: चुकंदर को सुपरफूड माना जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चुकंदर किसी रामबाण विंटर फूड से कम नहीं है. यहां जान लीजिए कि चुकंदर कैसे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Immunity Booster Juice: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं.

Ways To Increase Immunity Naturally: चुकंदर के जूस में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. ये जूस बेहतरीन जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अगर सुबह इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर लिया तो ये आपको पूरे दिन के लिए न्यूट्रिशन और एनर्जी देगा. चुकंदर के जूस स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है. चुकंदर का जूस एक नेचुरल और हेल्दी ड्रिंक है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने का एक प्राकृतिक तरीका है. यह जूस न्यूट्रिशन का पावरहाउस है जो आपके शरीर और फिटनेस का ख्याल रखता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है. इस सीजन अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इस हेल्दी जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यहां जानिए कि ये जूस कैसे इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस | Beetroot Juice To Increase Immunity

चुकंदर का जूस स्टेमिना बढ़ाता है

एथलीट और फिटनेस लवर्स अपनी वर्कआउट परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए चुकंदर का जूस पीते हैं. चुकंदर के जूस में मौजूद कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम शरीर में ब्लड फ्लो और मसल्स तक ऑक्सीजन पहुंचाने में सुधार करता है, जिससे थकान कम होती है और सहनशक्ति बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों पर इस तरह से लगाएं ये चीज, जड़ से होने लगेंगे काले और घने, नेचुरल तरीके से पाएं White Hair से छुटकारा

Advertisement

चुकंदर का जूस पोटैशियम का अच्छा स्रोत है

पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल जो हेल्दी नर्व्स और मसल्स को बढ़ावा देता है. ये चुकंदर में अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप बैलेंस डाइट के साथ चुकंदर का जूस पीकर पोटेशियम को हेल्दी रख सकते हैं. अगर शरीर में पोटेशियम लेवल बहुत कम हो जाए तो थकान, एनर्जी की कमी और क्रैम्प्स हो सकती हैं.

Advertisement

चुकंदर का जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

चुकंदर के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर लिवर की मदद करते हैं. इसका प्रभाव हमारी इम्यूनिटी पर भी पड़ता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात