सुबह पेट साफ नहीं होता है, तो पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, फिर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

Pet Saaf Karne Ke Liye Kya Piye: यहां कुछ प्राकृतिक चीजों के बारे में जानें जिन्हें आप पानी में मिलाकर सुबह पी सकते हैं, जिससे आपका पेट साफ हो सकता है और शरीर की सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Morning Stomach Cleanse: यहां कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

How To Clean Stomach Naturally: सुबह पेट साफ न होने की समस्या कई लोगों के लिए एक आम परेशानी है. जब पेट ठीक से साफ नहीं होता, तो पूरे दिन सुस्ती और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. इसका प्रमुख कारण इर्रेगुलर रूटीन, खराब खानपान और पानी की कमी हो सकता है. इस समस्या को हल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बहुत ही प्रभावी साबित हो सकते हैं. यहां कुछ प्राकृतिक चीजें बताई जा रही हैं जिन्हें आप पानी में मिलाकर सुबह पी सकते हैं, जिससे आपका पेट साफ हो सकता है और शरीर की सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी.

पेट साफ करने के लिए क्या पिएं? | What To Drink To Clear Your Stomach?

1. गुनगुना पानी और नींबू

गुनगुना पानी और नींबू का रस पेट की सफाई के लिए एक बेहतरीन उपाय है. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर सुबह खाली पेट पी लें. यह न केवल पेट साफ करेगा बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देगा.

यह भी पढ़ें: पीले दातों से हैं परेशान, तो केले के छिलके में मिलाएं ये एक चीज, हफ्ते में 2 बार लगाएं, चमकने लगेंगे आपके दांत

Advertisement

2. अजवाइन का पानी

अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और पाचन को सुधारने वाले गुण होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को एक चम्मच अजवाइन एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे छानकर पी लें. यह उपाय पेट के भारीपन, गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकता है.

Advertisement

3. त्रिफला चूर्ण

आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज माना गया है. इसमें हरड़, बहेड़ा और आंवला होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं. इसे एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले या सुबह खाली पेट पिया जा सकता है.

Advertisement

4. इसबगोल की भूसी

इसबगोल एक प्राकृतिक फाइबर है, जो पेट की सफाई और कब्ज को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. इसे गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर पीने से तुरंत राहत मिलती है. इसका सेवन रात को सोने से पहले करने से सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है.

Advertisement

5. सेब का सिरका

सेब का सिरका पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने और पाचन तंत्र को सुधारने में सहायक है। एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सुबह खाली पेट पिया जाए, तो इससे पेट की सफाई में मदद मिल सकती है और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

6. शहद और गुनगुना पानी

शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाचन तंत्र को साफ और हेल्दी रखते हैं. गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से कब्ज से राहत मिलती है और पेट की सफाई अच्छी तरह से हो जाती है.

7. अलसी के बीज का पानी

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं. एक चम्मच अलसी के बीज रात में पानी में भिगो दें और सुबह इसका पानी पी लें. यह उपाय पेट को साफ रखने में और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में बहुत कारगर है.

सुबह पेट साफ न होने की समस्या को हल करने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है. साथ ही पर्याप्त पानी पीना, नियमित व्यायाम करना और संतुलित आहार लेना भी जरूरी है. अगर पेट साफ नहीं हो रहा है, तो इन उपायों को आजमाकर देखें और फर्क महसूस करें.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
जिम जानें से पहले सुन लें डॉक्टर की ये बात, इसी वजह से होते हैं लोगों को हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट?