पतला होने के लिए रोज 10 हजार स्टेप कैसे चलें? ये 7 तरीके अपना सकते हैं आप

How to Walk 10000 Steps a Day: जब भी एक्टिव रहने की बात होती है तो 10 हजार कदम सबके माइंड में आता है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि 10 हजार कदम पूरे कैसे करें? हम जानेंगे कि आप 10,000 कदम चलने का लक्ष्य कैसे हासिल कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
10,000 Steps Daily: 10 कदम चलकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं?

How To Walk 10k Steps Everyday: हमेशा से ही सेहतमंद रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी को सर्वोपरी रखा गया है. आज के भागदौड़ भरे जीवन में सेहत का ध्यान रखना एक चुनौती बन चुका है. समय की कमी और व्यस्त रूटीन के कारण हम अक्सर अपनी फिटनेस को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना केवल 10,000 कदम चलकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं? यह एक साधारण और प्रभावी लक्ष्य है जिसे हासिल करना बहुत ही संभव है. जो लोग मोटापे से परेशान हैं या जो फिटनेस को लेकर जागरुक लोग हैं उनके लिए रोजाना 10 हजार कदम एक परफेक्ट एक्टिविटी हो सकती है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि 10 हजार कदम पूरे कैसे करें? हम जानेंगे कि आप 10,000 कदम चलने का लक्ष्य कैसे हासिल कर सकते हैं.

एक दिन 10,000 स्टेप कैसे पूरे करें? (How To Complete 10,000 Steps In A Day?

1. टारगेट बनाएं

10,000 कदम चलने का टारगेट एक व्यापक लक्ष्य है, इसलिए इसे छोटे हिस्सों में बांटने से यह ज्यादा मैनेजेबल बन सकता है. अगर आप अभी से चलना शुरू कर रहे हैं और डेली 10,000 कदम चलने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं, तो पहले अपने वर्तमान स्तर को जानें और धीरे-धीरे स्टेप बढ़ाएं.

2. स्टेप काउंट करें

अपने स्टेप काउंट के लिए एक फिटनेस ट्रैकर या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करें. कई मोबाइल ऐप्स जैसे कि Google Fit या Fitbit, आपके द्वारा चलाए गए स्टेप को ट्रेक करते हैं. यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप कितने एक्टिव हैं और आप कहां सुधार कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: डिप्थीरिया या गलाघोंटू रोग क्या है? लिवर, किडनी और नर्वस सिस्टम को पहुंचाता है नुकसान, जानें कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम

Advertisement

3. अपने रूटीन में चलना शामिल करें

सीढ़ियों का प्रयोग करें: लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें.
छोटी दूरी पर चलें: अगर कोई जगह पास है, तो वहां चलकर जाएं.
लंच ब्रेक का उपयोग करें: अपने लंच ब्रेक के दौरान थोड़ी देर टहलें.

Advertisement

4. ग्रुप में चलें

कभी-कभी किसी साथी के साथ चलने से आपकी प्रेरणा बढ़ती है. दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ चलने का प्रयास करें. आप एक चलने वाले ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं, जिससे आप सामाजिक रूप से भी जुड़ेंगे और फिटनेस भी बढ़ाएंगे.

Advertisement

5. मजेदार एक्टिविटीज शामिल करें

पार्क में टहलना: प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें.
हाइकिंग: पहाड़ी क्षेत्रों में चलने से आपकी फिटनेस में सुधार होगा.
डांस या जुम्बा: अगर आप चलने में बोरियत महसूस करते हैं, तो डांसिंग भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि आप प्यार (Pyar) में हैं? 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको प्यार हो गया है, क्या कहती है साइकोलॉजी

6. नियमितता बनाए रखें

किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए नियमितता जरूरी है. कोशिश करें कि आप हर दिन कुछ समय चलने के लिए निकालें. आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जैसे सुबह की सैर या शाम को टहलना.

7. मोटिवेट रहें

अपने आप को मोटिवेट रखने के लिए अपने छोटे-छोटे लक्ष्यों को बनाना न भूलें. जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करते हैं, तो खुद को पुरस्कृत करें. यह आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा.

अपनी सेहत को सुधारने का 10,000 कदम चलने टारगेट एक आसान और प्रभावी तरीका है. इसे हासिल करने के लिए धैर्य और नियमितता की जरूरत है. छोटे कदम उठाकर, धीरे-धीरे इस टारगेट की ओर बढ़ें और अपनी हेल्थ को बेहतर बनाएं. याद रखें आपकी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Taliban हुकूमत ने Media पर लगाया प्रतिबंध, अब किसी भी जिंदा चीज की Photos Publish करने पर खैर नहीं