नमक के साथ ये रस मिलाकर दांतों पर रगड़ने से कुछ ही दिनों में दांतों पर जमा पीली परत हो सकती है गायब, रामबाण है ये नुस्खा

दांतों पर जमा पीली परत को हटाने के लिए आप अदरक के रस और नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके दांतो को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पीले दांतों को साफ करने के घरेलू नुस्खे.

Yellow Teeth Home Remedies: आपकी स्माइल आपकी खूबसूरतीऔर कॉफिडेंस को बूस्ट करने और उस पर चार चांद लगाने का काम करती है. लेकिन ये स्माइल तब ही अच्छी लगती है जब आपके दांत मोतियों की तरह चमकदार हों. जब स्माइल करते समय पीले दांत दिखते हैं तो ये न सिर्फ सामने वाले को खराब लगते हैं बल्कि आपका कॉफिडेंस लेवल लो कर सकते हैं. बता दें कि जब दातों पर प्लाक और टार्टर जमा होने लगता है तो यह दिखने में खराब लगने के साथ ही मुंह से बदबू आने की वजह भी बन सकते हैं.

बता दें कि कई लोग दोनों टाइम ब्रश भी करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनके दांत साफ नहीं हो पाते हैं. दांतों पर एक बार पीली परत चढ़ने के बाद सिर्फ ब्रश करके उसको निकालना मुश्किल हो जाता है. बता दें कि दांतों के पीलेपन के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अच्छे से ब्रश न करना, स्मोकिंग या फिर जेनेटिक कारण. इसके अलावा पानी की कमी भी इसकी वजह बन सकती है. वैसे तो दांतों की सफाई के लिए आप डेंटिस्ट के पास भी जा सकते हैं. वहीं मार्केट में मिलने वाले कई टूथपेस्ट दांतों को साफ करने का दावा करते हैं लेकिन इनका रिजल्ट कैसा होगा इसको लेकर कंफ्यूजन रहता है. वहीं डेंटिस्ट के पास दांत साफ कराना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में बेहतरी इसी मे हैं कि आप दांतों की सफाई करने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद लें. आप अपने दांतों से टार्टर की सफाई के लिए इन घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं.

दांतों पर जमा पीली परत हटाने का घरेलू नुस्खा ( Yellow Teeth Home Remedies)

ये भी पढ़ें: क्या आपके पेट से भी आती है गड़गड़ाहट की आवाज, तो जान लीजिए इसकी वजह और इसको दूर करने के घरेलू उपाय

Advertisement

अदरक का रस और नमक

दांतों पर जमा पीली परत को हटाने के लिए आप अदरक के रस और नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके दांतो को साफ करने में मदद कर सकते हैं. वहीं नमक भी दांतों पर जमा गंदगी को साफ करने में लाभदायी होता है. इसके लिए आप अदरक के रस में नमक मिलाकर इसे अपने दांतो पर लगाकर रगड़ें. इसे चार हफ्तों तक दिन में एक बार करें. इन घरेलू उपचारों को अपनाकर अपने दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और टार्टर की समस्या से बच सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Breaking: Sikandra Rao के विधायक वीरेंद्र राणा ने NDTV को बताया अभी के मौजूदा हालात