सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

Kabz Se Chutkara Pane Ka Upay: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोगों को पाचन से रिलेटेड दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें कब्ज सबसे आम है. हालांकि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए हमारे पास एक कारगर घरेलू नुस्खा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Constipation Home Remedies: अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.

Fig For Constipation: अंजीर एक बेहद ही हेल्दी और पौष्टिक फल है. सदियों से बढ़ते इस रसीले फल की लोकप्रियता के साथ कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं. अंजीर कई अलग-अलग रंगों जैसे बैंगनी और हरे रंग में आता है. ये फल में मीठा, रसीला और गूदेदार होता है जो कुरकुरे बीजों से भरा होता है. भारत में आपको ज्यादातर मीठे और रसीले फल इसके सूखे रूप में मिलेंगे, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो इसे ताजा भी खाना पसंद करते हैं. सूखे अंजीर की तुलना में ताजा अंजीर में कैलोरी और शुगर की मात्रा कम होती है, जो उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाती है. 

Advertisement

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

सूखे अंजीर कैल्शियम का भी जबरदस्त स्रोत हैं. अंजीर विटामिन ए, बी और फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्स से भरे होते हैं. फाइबर से भरपूर अंजीर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. हेल्दी पाचन को बनाए रखने के लिए फाइबर भी बहुत जरूरी है. शायद इसीलिए भीगी हुई अंजीर खाना कब्ज को ठीक करने का भारत का सबसे भरोसेमंद घरेलू नुस्खा रहा है.

Advertisement

क्या वाकई कब्ज से छुटकारा दिलाती है अंजीर? | Do Figs Really Relieve Constipation?

अगर कब्ज को बिना इलाज के छोड़ दिया जाए, तो पुरानी कब्ज से दर्द और यहां तक कि ब्लीडिंग भी हो सकती है. दूसरी ओर हल्के कब्ज को कुछ निवारक घरेलू उपचारों से रोका जा सकता है. 2-3 सूखे अंजीर रात भर पानी में भिगोकर खाना उनमें से एक है. 

Advertisement

अंजीर फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है, जो बदले में कब्ज की संभावना को कम करने में प्रभावी साबित हो सकता है. फाइबर मल में बल्क एड करता है, इसे नरम करता है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है.

Advertisement

सुबह सबसे पहले इन 6 कामों को करने से बढ़ जाएगी आपकी पाचन शक्ति, फिर कभी खराब नहीं होगा हाजमा

Advertisement

भीगे हुए अंजीर कब्ज में कैसे मदद करते हैं?

ज्यादातर लोगों को अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. अंजीर को पानी में भिगोने से शरीर में इन्हें बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है. अंजीर फाइबर का एक पावरहाउस है. फाइबर दो प्रकार के होते हैं: घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर. इसलिए जब आप अंजीर को पानी में भिगोते हैं, तो घुलनशील फाइबर टूट जाता है और इसे कंज्यूम करना आसान हो जाता है.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article